माटी की सुगंध से सुवासित हो उठा सगड़ी और मार्टीनगंज

सगड़ी तहसील के अंतर्गत मौलाना आजाद इंटर कालेज में आयोजित महोत्सव का शुभारंभ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व वरिष्ठ लोक कलाकार फूलचंद गोंड़ की उपस्थिति में कारगिल शहीद रामसमुझ यादव के पिता राजनाथ यादव कारगिल शहीद रमेश यादव की बहन शशि कला यादव कारगिल शहीद गुलाब पटेल के पिता बिरजू पटेल व पुत्र प्रवीण पटेल रमापति शुक्ला की पत्नी कमलावती परमवीर चक्र विजेता शहीद सौदागर सिंह के पौत्र सत्यपाल व पत्नी अंजना व टेल्हु राम की पत्नी चंद्रावती ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। इस दौरान ऐतिहासिक धरोहर व पारंपरिक विधाओं का कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:46 PM (IST)
माटी की सुगंध से सुवासित हो उठा सगड़ी और मार्टीनगंज
माटी की सुगंध से सुवासित हो उठा सगड़ी और मार्टीनगंज

हाईलाइटर-- फोटो-19 से 23 तक-

आजमगढ़ : सावन के महीने में अगर गली-मोहल्लों में लोक संगीत की प्रस्तुति देने वाले न पहुंचें तो आम तौर पर लोक कलाओं से लोग दूर होते जा रहे हैं लेकिन शायद सरकारी स्तर पर इस तरह का प्रयास पहली बार हुआ और अन्य तहसीलों की तरह से बुधवार को जिले की सगड़ी और मार्टीनगंज तहसील में लोगों को माटी की कला के सुगंध का अहसास हुआ और उससे वातावरण सुवासित हो उठा। एक तरफ ऐतिहासिक धरोहर तो दूसरी तरफ पारंपरिक विधाओं की कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति की। पूरी तरह गंवई परिवेश को समेटे प्रदर्शनी ने एक बार पुन: पुरानी वस्तुओं की याद ताजा कर दी, जबकि स्थानीय कलाकारों की एक से एक प्रस्तुति सराही गई तो अन्य कार्यक्रमों में प्रतिभाओं ने भी अफसर, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणों का ध्यान खींचा। उधर, ग्रामीण इलाकों में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्रामीणों का उत्साह देखते बन रहा था।

.....

-बिखरी लोक संस्कृति की छटा तो निहारते रह गए लोग

-कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्रामीणों में दिखा भारी उत्साह

-सगड़ी में कारगिल शहीदों के परिजनों को बनाया गया मुख्य अतिथि

जासं, सगड़ी (आजमगढ़) : सगड़ी तहसील के मौलाना आजाद इंटर कालेज में आयोजित आजमगढ़ महोत्सव में लोक संस्कृति की छटा कलाकारों ने बिखेरी तो लोग उसे निहारते रहने को विवश हो गए। कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व वरिष्ठ लोक कलाकार फूलचंद गोंड़ की उपस्थिति में कारगिल शहीद रामसमुझ यादव के पिता राजनाथ यादव, कारगिल शहीद रमेश यादव की बहन शशि कला यादव, कारगिल शहीद गुलाब पटेल के पिता बिरजू पटेल व पुत्र प्रवीण पटेल, रमापति शुक्ला की पत्नी कमलावती, परमवीर चक्र विजेता शहीद सौदागर सिंह के पौत्र सत्यपाल व पत्नी अंजना व टेल्हु राम की पत्नी चंद्रावती ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। इस दौरान ऐतिहासिक धरोहर व पारंपरिक विधाओं की कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति की।

मंडलायुक्त ने कृषि विभाग, बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग के स्टॉल, ब्लैक पॉटरी, टेराकोटा उद्योग, एनआरएलएम के स्टाल का अवलोकन किया। महोत्सव की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व उपजिलाधिकारी सगड़ी रावेंद्र सिंह के साथ आला अफसरों ने खेल महोत्सव, रंगोली, मेंहदी, चित्रकला महोत्सव का अवलोकन किया। इस दौरान निजामाबाद की ब्लैक पॉटरी आकर्षण का केंद्र रही। सांस्कृतिक नृत्य, गायन, आल्हा, बिरहा, जांघिया, जोगीरा, पवरिया, धोबिया, कुश्ती, रस्साकस्सी, खो-खो, कबड्डी, लंबी दौड़, शहीद सम्मान समारोह, नगर कीर्तन, कवि सम्मेलन, रात मुशायरा, झांकी, रंगोली, मेंहदी, पेंटिग प्रतियोगिता का अवलोकन किया। इस दौरान मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने जिलाधिकारी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की पहल पर महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस महोत्सव से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कलाकारों की प्रतिभा निखरेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप जिलाधिकारी सगड़ी राघवेंद्र सिंह व संचालन हरकेश मिश्रा व सीमा भारती ने किया।

----------

शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

मंडलायुक्त ने सगड़ी तहसील क्षेत्र के कारगिल शहीद रामसमुझ यादव के पिता राजनाथ यादव, शहीद रमेश यादव की बहन शशि कला यादव, कारगिल शहीद गुलाब पटेल के पिता बिरजू पटेल व पुत्र प्रवीण पटेल, रमापति शुक्ला की पत्नी कमलावती, वहीं परम वीर चक्र विजेता शहीद सौदागर सिंह के पौत्र सत्यपाल व पत्नी अंजना, टेल्हु राम की पत्नी चंद्रावती को शाल व तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी