राधा-कृष्ण की झांकी संग लक्ष्मी-गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

दीपावली के अवसर पर कस्बे में स्थापित माता लक्ष्मी व भगवान गणेश की प्रतिमा को पूरे कस्बे में घुमाया गया। सब्जी मंडी, थाना चौक, मवेशी खाना होते हुए महर्षि दुर्वासा धाम के लिए रवाना हुए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 10:43 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 10:43 PM (IST)
राधा-कृष्ण की झांकी संग लक्ष्मी-गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन
राधा-कृष्ण की झांकी संग लक्ष्मी-गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

आजमगढ़ : दीपावली के अवसर पर सरायमीर कस्बे में स्थापित माता लक्ष्मी व भगवान गणेश की प्रतिमा को पूरे कस्बे में घुमाया गया। सब्जी मंडी, थाना चौक, मवेशी खाना होते हुए महर्षि दुर्वासा धाम के लिए रवाना हुए। बैंड बाजे व डीजे के साथ भक्तों ने थिरकते हुए मां का जयकारा लगाते हुए दुर्वासा धाम के लिए रवाना हुए। पूरा क्षेत्र मां के जयकारे से भक्तिमय में हो गया। इस दौरान राधा-कृष्ण की आकर्षक झांकी ने लोगों को खूब आकर्षित किया। सरायमीर से लेकर फूलपुर बार्डर तक सरायमीर पुलिस पूरी तरह मुस्तैदी के साथ लगी रही। एसओ सरायमीर मनोज कुमार ¨सह ने बताया कि सुरक्षा को देखते हुए पुलिस के साथ पीएसी के जवान भी लगाए गए थे। सीओ फूलपुर रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस फोर्स लगी रही। कस्बे की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार पांडेय, राजीव कुमार यादव व रहीमुद्दीन खान को लगाया था। इस अवसर पर अमन कुमार गुप्ता, गुड्डू जायसवाल, शुभम जायसवाल, अखिलेश जायसवाल, अमृतलाल आदि रहे। बिंद्राबाजार प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय बाजार में दीपावली पर पांच मूर्तियां स्थापित की गई थी। विसर्जन के दौरान मुख्य चौराहे पर स्थित कमेटी द्वारा कानपुर से झांकी मंगाई गई थी। कमेटी में कृष्णा सेठ, अरुण सेठ, सोनू मोदनवाल, शैलेंद्र मोदनवाल, योगेश्वर, अविनाश रावत, पंकज मद्धेशिया, आनंद मद्धेशिया, आजाद ¨सह आदि रहे। धूमधाम से ऊंजीगोदाम का मेला संपन्न, प्रतिमाएं विसर्जित

रानी की सराय क्षेत्र के ऊंजीगोदाम बाजार व मोतीगंज समेत बाढू चौक पर लगने वाला मेला धूमधाम से सम्पन्न हुआ। देर रात लोगों ने मेले का लुत्फ उठाया वहीं शुक्रवार को प्रतिमा विसर्जन कर दिया गया। ऐतिहासिक मेले की तैयारी कमेटी के सदस्य एक सप्ताह पूर्व से कर रहे थे। इस बार दो नई कमेटियों द्वारा प्रतिमा स्थापित की गई थी। आकर्षक सजावट के बीच सभी में आगे निकलने की होड थी। दोपहर बाद से मेले में बढ़ी भीड़ देर रात तक चलती रही। मेले में कई बार छींटाकशी को लेकर मारपीट भी हुई। वैसे कमेटी के सदस्य व्यवस्था संचालन में लगे रहे। चौकीदार द्वारा प्रति दुकान वसूली चर्चा में रही। लोगों ने खरीदारी के बीच मेले का लुत्फ उठाया। मोतीगंज बाजार और बाढू चौक का भी मेला धूमधाम से संपन्न हो गया। मेले में स्थापित प्रतिमा शुक्रवार को विसर्जित कर दी गई।

chat bot
आपका साथी