विश्वास ही अधिवक्ता की धरोहर : केशरी नाथ त्रिपाठी

जासं आजमगढ़ पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने चिल्ड्रेन कालेज में आयोजित अधिवक्ता परिषद के दो दिवसीय सम्मेलन के आखिरी दिन रविवार को कहा कि परिषद ने स्थापना से लेकर आज तक समाज हित में काम किया और जागरूकता पैदा की। उन्होंने कहा कि संगठन का विस्तार होना चाहिए लेकिन उपयोगिता के आधार पर क्योंकि अधिवक्ता की समाज में महती भूमिका होती है। लोग अधिवक्ता पर विश्वास करते हैं और मुकदमे में अपने बहुमूल्य कागज सौंप देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 05:57 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 05:57 PM (IST)
विश्वास ही अधिवक्ता की धरोहर : केशरी नाथ त्रिपाठी
विश्वास ही अधिवक्ता की धरोहर : केशरी नाथ त्रिपाठी

जासं, आजमगढ़ : पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने चिल्ड्रेन कालेज में आयोजित अधिवक्ता परिषद के दो दिवसीय सम्मेलन के आखिरी दिन रविवार को कहा कि परिषद ने स्थापना से लेकर आज तक समाज हित में काम किया और जागरूकता पैदा की। उन्होंने कहा कि संगठन का विस्तार होना चाहिए लेकिन उपयोगिता के आधार पर क्योंकि अधिवक्ता की समाज में महती भूमिका होती है। लोग अधिवक्ता पर विश्वास करते हैं और मुकदमे में अपने बहुमूल्य कागज सौंप देते हैं। विश्वास ही अधिवक्ता की धरोहर है और इसे बनाए रखने की जरूरत है।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि तीन तलाक क्यों गलत है, इसका तर्क समाज के सामने रखने की जरूरत है। बढ़ती जनसंख्या प्रगति में बाधक है, इस बारे में भी समाज को बताना होगा। इसी तरह जीएसटी को लेकर अगर कहीं भ्रम है तो उसे दूर करना हमारी जिम्मेदारी है। अपना काम करते हुए अधिवक्ता को स्थानीय समस्याओं पर भी बात करनी चाहिए। अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए समाज के बीच कुरीतियों को भी उठाना चाहिए।

पूर्व न्यायमूर्ति डीपी सिंह ने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए ज्ञान और शौर्य दोनों जरूरी है। सत्ता अगर सुविधा का साधन बन जाए तो पतन संभव होता है।

इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व न्यायमूर्ति डीपी सिंह, राष्ट्रीय सलाहकार लाल बहादुर सिंह, राष्ट्रीय मंत्री सत्य प्रकाश राय समेत सभी अधिवक्ताओं का स्वागत करते हुए कहा कि अधिवक्ता परिषद हमारा ब्रेन है। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी का स्वागत राष्ट्रीय सलाहकार लाल बहादुर सिंह, चिल्ड्रेन कालेज के प्रबंधक बजरंग त्रिपाठी, परिषद के जिलाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह, महामंत्री विनय प्रकाश मिश्र, हिमांचल गिरी, पंकज सिंह एवं परिषद के सदस्यों ने स्वागत किया।

कार्यक्रम का समापन आनन्द श्रीवास्तव, विजय बहादुर सिंह, अरुण कुमार श्रीवास्तव, हिमांचल गिरी, पंकज सिंह आदि द्वारा भारत माता के जयघोष के साथ हुआ।

chat bot
आपका साथी