कोविन एप में फीड होगा डाटा, इसके बाद लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता औरैया कोविड-19 को लेकर साल 2020 खुशखबरी लेकर आया है। वैक्सीन लगाने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 11:28 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 11:28 PM (IST)
कोविन एप में फीड होगा डाटा, इसके बाद लगेगी वैक्सीन
कोविन एप में फीड होगा डाटा, इसके बाद लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, औरैया: कोविड-19 को लेकर साल 2020 खुशखबरी लेकर आया है। वैक्सीन लगाने को लेकर वैक्सीन का ड्राई रन भी हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीका करण को लेकर को-विन एप जारी किया है। एप में जिस व्यक्ति का डाटा फीड होगा उसे ही वैक्सीन लगेगी। वैक्सीन रखने के लिए जिले में दस कोल्ड चेन स्टोर बनाए गए है जिसमे वैक्सीन रखी जाएगी। एप के द्वारा सरकार टीकारण का डाटा सुरक्षित रखेगी।

नए साल की शुरुआत कोविड वैक्सीन की आस के साथ हुई है। वैक्सीन लगाने को लेकर आभासी ड्राइ रन भी हो चुका है। कोविशील्ड और कोवैक्सिन'' नाम की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में लोगों तक इस वैक्सीन को पहुंचाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन एप जारी किया है। एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि पहले चरण में 4664 लोगों को डोज देने की तैयारी है। सभी स्वास्थ्य कर्मियों कोविन-एप में फीड होगा। इनसेट:

क्या है कोविन एप

कोविन एप यानि कोविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क है। इस एप में टीकाकरण को लेकर डाटा फीड किया जाएगा। इस ऐप से वैक्सीनेशन की प्रोसेस, एडमिनिस्ट्रेटिव एक्टिविटीज, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जाना है। इसमें टीकाकरण को लेकर मॉड्यूल दिए हैं। जिसमें प्रशासनिक मॉड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, वैक्सीनेशन मॉड्यूल, लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल शामिल है।कोरोना वैक्सीन के टीके लोगों को तीन चरणों में लगाए जाएंगे। जिसको लेकर जनपद में तैयारियां की जा रही है। कोरोना)) 11 जनवरी को होगा दूसरे चरण का कोविड-19 वैक्सीन का ड्राइ रन जागरण संवाददाता, औरैया: कोरोना वैक्सीन आने से पहले अब दूसरे चरण के ड्राइ रन की तैयारी है। पहले चरण में पांच जनवरी को प्रथम ड्राइ रन हो चुका है जो सफल रहा है। वहीं अब दूसरे चरण में 11 जनवरी को ड्राइ रन होना है। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसी क्रम में तैयारियों को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय समाधान का पुरवा में सभागार वैक्सीनेटर को ट्रेनिग दी गई।

गौरतलब कोविड-19 से लड़ने के टीकाकरण को लेकर तैयारियां जोरो पर जल्द ही वैक्सीन भी आने वाली है। गुरुवार को दूसरे चरण के ड्राइ रन के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय समाधान का पुरवा सभागार में यूएनडीपी के सत्येंद्र कुमार और डीसीपीएम अजय पांडेय ने 75 वैक्सीनेटर को ट्रेनिग दी गई।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी कोविड-19 डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि दूसरे चरण के ड्राइ रन को लेकर दिशा निर्देश प्राप्त हो गई है। 11 जनवरी को दूसरे चरण का ड्राइ रन किया जाएगा। जिसको लेकर तैयारियां की जा रही है। सभी को सुरक्षित तरीके से टीकारण किया जाएगा। पहला चरण छह केंद्रो पर ड्राइ रन में सफल रहा था। इस बार 11 केंद्रो पर ड्राइ रन की तैयारी है। जिसमें सभी सीएचसी और दोनों जिला अस्पताल, धन्वंतरि हास्पिटल और पीएचसी फफूंद में ड्राइ रन होगा।

chat bot
आपका साथी