सांसद ने किया 'नई पहल शुभ किट' का शुभारंभ

अमरोहा : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की नई पहल शुभ किट का शुभारंभ रविवार क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Mar 2018 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 25 Mar 2018 10:35 PM (IST)
सांसद ने किया 'नई पहल शुभ किट' का शुभारंभ
सांसद ने किया 'नई पहल शुभ किट' का शुभारंभ

अमरोहा : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की नई पहल शुभ किट का शुभारंभ रविवार को सांसद कंवर ¨सह तंवर ने विकास भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह से किया।

इस अवसर पर सांसद ने कहा परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नई योजना शुरू की है। जनसंख्या वृद्धि को रोकने में यह योजना अवश्य ही कारगर साबित होगी। जिले में इस योजना का शुभारंभ हो गया है। अब स्वास्थ्य विभाग इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रचार करें और लोगों को जागरूक करें। जिलाधिकारी हेमंत कुमार ने कहा परिवार नियोजन के ²ष्टिगत शुरू की गई यह योजना अच्छी पहल है। विकास की प्रक्रिया को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने के लिए जरूरी है कि जनसंख्या नियंत्रित हो।

आज पूरा विश्व इस संकट को झेल रहा है। स्वस्थ समाज, सुखी परिवार के लिए जनसंख्या नियंत्रण करना होगा। सीडीओ सीपी ¨सह ने कहा कि संसाधनों की सीमा होती है। आबादी नहीं रुकी तो समुचित विकास की अवधारणा फेल हो जाएगी। विकास को सभी तक पहुंचाने के लिए जनसंख्या अनुपात बना रहना जरूरी है। सीएमओ रमेश चंद्र शर्मा ने कहा कि परिवार की खुशहाली के लिए जनसंख्या स्थिरता जरूरी है।

डीपीएम एके सोनी ने कहा कि इस योजना के तहत नवविवाहितों को किट दी जाएगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में भी इस किट का वितरण स्वास्थ्य विभाग की ओर से नव दंपतियों को कराया गया। इसमें एक जूट का बैग, वैनिटी पाउच, परिवार नियोजन के अस्थाई साधन एवं मार्गदर्शक पुस्तिका तथा नवदंपति के नाम एक पत्र भी दिया गया।

chat bot
आपका साथी