दहेज उत्पीड़न में फंसा परिवार

दहेज की मांग पूरी न करने पर विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज नहीं किया तो अदालत की शरण ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:27 PM (IST)
दहेज उत्पीड़न में फंसा परिवार
दहेज उत्पीड़न में फंसा परिवार

जोया: दहेज की मांग पूरी न करने पर विवाहिता को मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। बुधवार को अदालत के आदेश पर पुलिस ने पति समेत सात ससुरालियों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

डिडौली क्षेत्र के गांव नन्हेड़ा राजपूत निवासी सोमपाल ¨सह के बेटे अशोक कुमार की शादी 11 जून 2015 को असमौली थाना क्षेत्र के गांव सैंदरी निवासी पतराम ¨सह की बेटी सुंदरवती के साथ हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही सुंदरवती को ससुराल में प्रताड़ित किया जाता था। उस पर दहेज में एक लाख रुपये की नकदी व बाइक लाने का दबाव बनाया गया था।

सुंदरवती पहले तो ससुरालियों का विरोध करती रही तथा मामले को अपने तक सीमित रखा परंतु जब उसके साथ मारपीट की जाने लगी तो उसने मायके वालों को जानकारी दी। मायके वालों ने रिश्तेदारों के माध्यम से मामले को निपटाने की कोशिश की। एक दिन सुंदरवती को मारपीट कर घर से निकाल दिया गया।

पीड़िता ने डिडौली जाकर तहरीर दी तो पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया। बाद में उसने अदालत की शरण ली। अदालत ने याचिका पर सुनवाई करते हुए डिडौली पुलिस को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। बुधवार रात को पुलिस ने इस मामले में पति अशोक, सास कांति देवी, जेठ पप्पू, संजय, जेठानी पूनम, ममता तथा चचेरे ससुर वीर ¨सह निवासी ग्राम नन्हेड़ा राजपूत सहित सात लोगों के विरूद्ध दहेज अधिनियम के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

chat bot
आपका साथी