बहन ने कलाई पर बांधी राखी तो भाई ने दिया उपहार

अमेठी भाई बहन के अमर प्रेम व स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन गुरुवार को पूरे उल्लास के साथ मनाय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Aug 2019 11:52 PM (IST) Updated:Sun, 18 Aug 2019 06:19 AM (IST)
बहन ने कलाई पर बांधी राखी तो भाई ने दिया उपहार
बहन ने कलाई पर बांधी राखी तो भाई ने दिया उपहार

अमेठी : भाई बहन के अमर प्रेम व स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन गुरुवार को पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। लंबी दूरी तय कर अपने घर पहुंच बहनों ने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर सुख समृद्धि की कामना की। तो भाईयों ने भी बहनों की रक्षा का वचन दिया।

रक्षाबंधन पर्व का उल्लास सुबह से ही बहनों में देखने को मिला। बहनों ने रोली, चावल, चंदन का मिश्रण कर भाई के माथे पर पहले तिलक लगाया और फिर कलाई पर भाई-बहन के अटूट प्रेम का धागा बांधकर उनका मुंह मीठा किया। उसके बाद बहनों ने अपने भाई की लंबी उम्र के साथ परिवार सुख, समृद्धि व खुशहाली और तरक्की की कामना की। रक्षाबंधन पर्व का उल्लास छोटी बहनों में ज्यादा ही देखने को मिला। सुबह से ही तैयारियों में जुटी रही। भाईयों ने राखी बांधवाने के बाद बहन को विभिन्न प्रकार के उपहार भेंट करते हुए उनके आजीवन रक्षण का संकल्प लिया।

-स्वतंत्रता दिवस पर बांध रक्षा का बंधन

स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन एक ही तिथि पर पड़ने से गुरुवार का दिन और ही खास बन गया। परिषदीय स्कूलों में छात्राओं ने सहपाठी छात्र की कलाई पर राखी बांधा, तो छात्रों ने भी उनके रखा की शपथ ली।

-देरशाम तक बाजारों में रही रौनक

रक्षाबंधन पर्व पर सुबह से ही बाजारें गुलजार रही। मिठाईयों, फलों व उपहार की दुकानों पर भीड़ देखने को मिली तो रेस्टोरेंट पर बहन की पसंद का खाना व फूड खिलाने के लिए मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी