परिवर्तन की नई सुबह, रोशन होगा 'उम्मीद का दीया'

मजबूत इरादों ने ताकत दी। कई बड़ी परियोजनाओं को जमीन पर मिलेगा आधार तो जिले की दुश्वारियां कम होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 12:13 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 12:13 AM (IST)
परिवर्तन की नई सुबह, रोशन होगा 'उम्मीद का दीया'
परिवर्तन की नई सुबह, रोशन होगा 'उम्मीद का दीया'

दिलीप सिंह, अमेठी

झंझावतों को खत्म कर परिवर्तन की एक नई सुबह के इंतजार का समय खत्म हो गया है। शुक्रवार को आसमान में चमकते सूरज के साथ कदमताल करते हुए अमेठी नए साल 2021 में विकास की नई इबादत लिखने को बेताब है। मजबूत इरादों की ताकत व स्नेह भरे रिश्तों की मिठास ने सुनहरे भविष्य की उम्मीद कायम की है। कई बीड़ परियोजनाओं को जमीन पर आधार मिलने के साथ ही उम्मीद का नया दीया जलेगा तो साल पंचायत चुनाव में सियासी दलों के साथ ही उनके नेताओं के रिश्तों की भी अग्निपरीक्षा होगी।

पूरा होगा रेलवे का काम :

अमेठी-रायबरेली रेलवे पथ के दोहरीकरण व विद्युतीकरण के साथ ही रेलवे स्टेशनों की सूरत नए साल में पूरी तरह बदल जाएगी। इसके साथ ही ट्रेनों की रफ्तार को भी गति मिलेगी। वर्तमान में जिले में 550 करोड़ से अधिक की परियोजना पर रेलवे अमेठी में काम कर रहा है।

सुहाना होगा सफर :

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जिले में तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही एक सैकड़ा से अधिक सड़कों के निर्माण के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति की मांग पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपनी हामी भरी है। इनके बन जाने से जिले में आवागमन पूरी तरह सुगम हो जाएगा।

मिलेगा रहने व बैठने का ठौर :

कलेक्ट्रेट, पुलिस आफिस, पुलिस लाइन व न्यायालय के साथ ही दूसरे जिला स्तरीय अधिकारियों के कार्यालय व आवास का निर्माण कार्य नए साल में पूरा होने की पूरी उम्मीद है। लंबित बड़ी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अभी 25 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री स्मृति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिली थी और शीघ्रता से पूरा करने की मांग की है।

स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा इजाफा :

तिलोई में मेडिकल कालेज की स्थापना, जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर का संचालन, रस्तामऊ में दो सौ बेड के रेफरल सेंटर अस्पताल के शुरू हो जाने से स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से इजाफा होने की उम्मीद है।

पुलिस लाइन व जेल निर्माण के लिए मिलेगा बजट :

पुलिस आफिस, पुलिस लाइन, जेल व माडल थाना रामगंज के निर्माण के लिए नए साल में बजट मिलने की पूरी उम्मीद है। नए साल के पहले महीने में पुलिस लाइन व जेल निर्माण के लिए बजट आवंटन को लेकर चल रही कवायद पूरी होने वाली है। जमीन का अधिग्रहण पहले ही किया जा चुका है।

गेस्ट हाउस के निर्माण से दूर होगी अतिथियों के ठहरने की समस्या :

लंबे इंतजार के बाद गौरीगंज के रोहसी बुजुर्ग गांव में करोड़ों की लागत से गेस्ट हाउस का निर्माण शुरू हो गया है। नए साल में गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य पूरा होने की पूरी उम्मीद है। नए गेस्ट हाउस परिसर में हेलीपैड की भी व्यवस्था होगी। इसके निर्माण के साथ जिला मुख्यालय पर अतिथियों के ठहरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

बदलेगी सूरत, मिलेगा सम्मान :

केंद्रीय मंत्री व सांसद अमेठी स्मृति ईरानी ने बताया कि आने वाले साल में अमेठी तेजी से विकास के पथ पर आगे बढे़गा। हमारा प्रयास अमेठी के सम्पूर्ण विकास का है। हम उस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। अमेठी के विकास में हमें केंद्र सरकार के साथ ही प्रदेश सरकार का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

डीएम अरुण कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन लगातार शासन की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। विकास की गतिशील कई परियोजनाओं के नए साल में पूरा होने के साथ काफी समय से लंबित कई बड़ी परियोजनाओं के शुरू होने की पूरी उम्मीद है। एसपी दिनेश सिंह ने बताया कि पुलिस कानून-व्यवस्था को बनाए रखने व जिले के लोगों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है। इसी के साथ ही जन सहयोग से पुलिस चौकियों का निर्माण कराया जा रहा है।

सीडीओ डॉ. अंकुर लाठर ने बताया कि नए साल में समूह की महिलाओं को बड़े पैमाने पर स्वरोजगार जोड़ने की योजना है। मनरेगा में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराने के साथ प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना से हर जरूरतमंद को पक्की छत देने का प्रयास होगा।

chat bot
आपका साथी