कोहरे की बर्फीली बूदों से बढ़ रही ठिठुरन

अंबेडकरनगर : कोहरे के साथ टपकने वाली बर्फीली बूंदें लगातार ठिठुरन बढ़ा रही हैं। वहीं घने कोहरे से ज

By Edited By: Publish:Tue, 09 Dec 2014 09:25 PM (IST) Updated:Tue, 09 Dec 2014 09:25 PM (IST)
कोहरे की बर्फीली बूदों से बढ़ रही ठिठुरन

अंबेडकरनगर : कोहरे के साथ टपकने वाली बर्फीली बूंदें लगातार ठिठुरन बढ़ा रही हैं। वहीं घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित है। ठंड से बचाव के लिए अलावा व बिजली चालित उपकरण सहारा बने हैं।

मंगलवार की सुबह भी तेज कोहरे के बीच हुई। हालांकि दोपहर में कुछ देर के लिए हुई धूप से जनजीवन ने काफी राहत महसूस की। गलन के चलते शाम होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा। शहर में शाम सात बजे तक इक्का-दुक्का लोग ही दिख रहे थे। वहीं सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों तथा अन्य लोगों की पहुंच कम रही। विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति में भी लगातार गिरावट हो रही है। सर्दी को देखते हुए अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। इससे परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति में काफी कमी आयी है। नगरीय क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीणांचल में सर्दी व कोहरे का प्रकोप ज्यादा हावी है। सायं सात बजे से घने कोहरे की चादर सुबह 11 बजे तक चढ़ी रहती है। तापमान में लगातार हो रही गिरावट के साथ ही गलन भरी सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लिया जा रहा है। इसके अलावा ऊनी कपड़ों का बजार भी लगभग शबाब की ओर बढ़ चला है। जिला प्रशासन व नगर निकायों की ओर से अब तक सार्वजनिक स्थलों पर अलाव तक के इंतजाम नहीं किए जा सके।

हंसवर संवादसूत्र के मुताबिक कोहरे के कारण वाहनों का आवागमन प्रभावित हो रहा है। लोग गर्म कपड़ों की खरीददारी में जुट गए हैं। अभी तक प्रशासन स्तर से अलाव जलाने व कंबल आदि के वितरण की व्यवस्था नहीं की गई है। ठंड का प्रकोप बढ़ने से पॉवरलूम श्रमिकों की रात्रि में स्थिति काफी दयनीय है। स्थानीय ग्राम प्रधान मोहम्मद कामिल के अनुसार लगभग एक दर्जन स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। राजेसुल्तानपुर संवादसूत्र के मुताबिक मौसम में बदलाव के साथ कड़ाके की पड़ रही ठंड से बचाव के लिए तहसील प्रशासन द्वारा क्षेत्र के किसी सार्वजनिक स्थानों, चौराहों, बाजारों में अलाव की व्यवस्था अभी तक नहीं की जा सकी है। अलाव के अभाव में चौराहों, बाजारों में रहने वाले व यात्रा करने वाले ठिठुर रहे हैं। आलापुर तहसीलदार एसके त्रिवेदी ने बताया कि जिला प्रशासन से धन आ चुका है।

------------------

-आज भी बनी रहेगी गलन

नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के पर्यवेक्षक शंखमाधव त्रिपाठी के मुताबिक मंगलवार को न्यूनतम तापमान आठ तथा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। हवा में आद्रता अधिकतम सौ तथा न्यूनतम 46 रिकार्ड की गई है। बताया कि बुधवार को कोहरे के साथ गलन बरकरार रहेगी। गुरुवार व शुक्रवार तक गलन के साथ मौसम साफ रहने के साथ ही सूर्य देवता के दर्शन होंगे। शनिवार व रविवार को बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

------------------

-ट्रेनें भी हो रहीं विलंबित

ट्रेनों के विलंबित होने के चलते यात्रियों को परेशानी का समाना करना पड़ा रहा है। स्थिति पर गौर किया जाए तो कैफियत, मुंबई-फैजाबाद एक्सप्रेस, मरुधर, किसान, दून, साबरमती, सियालदह, मऊ-आनंद विहार, उत्सर्ग व जनता एक्सप्रेस के अलावा पैसेंजर ट्रेनें एक से लेकर तीन घंटे तक विलंबित रहीं। दिनभर सामान्य यातायात के दौरान सुबह और शाम को घने कोहरे के चलते बसों की रफ्तार थम जा रही है। बस स्टेशन तथा बसों में सुविधाओं के अभाव में यात्री ठिठुर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी