यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में पास होने के लिए कल से करें आवेदन

UP board compartment exam 2020 हाईस्कूल में दो व इंटर में एक विषय में फेल परीक्षार्थी अब कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण कर पास हो सकेंगे उन्हें पूरी परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 09:18 PM (IST)
यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में पास होने के लिए कल से करें आवेदन
यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में पास होने के लिए कल से करें आवेदन

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है। हाईस्कूल में दो और इंटरमीडिएट में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी अब कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे, उन्हें पूरी परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी। बोर्ड प्रशासन बुधवार से 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक ऑनलाइन आवेदन लेगा। इंटरमीडिएट के 35017 परीक्षार्थियों को पहली बार बोर्ड प्रशासन परीक्षा उत्तीर्ण करने का अवसर दे रहा है।

यूपी बोर्ड के अपर सचिव प्रशासन शिवलाल ने बताया कि हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं अपने कॉलेज के प्रधानाचार्य से संपर्क करके परीक्षा शुल्क 256.50 व प्रार्थना पत्र के साथ अंकपत्र की छायाप्रति संलग्न करके देंगे। इंप्रूवमेंट के तहत परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण एक विषय और कंपार्टमेंट में परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में आवेदन कर सकता है।

इसी तरह से इंटर की परीक्षा में मानविकी, विज्ञान व कामर्स वर्ग के परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए अर्ह माने जाएंगे। इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का शुल्क 306 रुपये है। प्रार्थनापत्र के साथ अंकपत्र की छायाप्रति संलग्न कर प्रधानाचार्य को देना होगा।

यूपी बोर्ड ने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि छात्र-छात्राओं से आवेदन लेने व अन्य आवश्यक कार्रवाई में शारीरिक दूरी व कोविड-19 से बचाव को शासन की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया जाएगा। प्रधानाचार्य हाईस्कूल में कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट और इंटर में कंपार्टमेंट के अर्ह छात्र-छात्राओं को निर्धारित तारीख की सूचना अपने स्तर से दें और समय से आवेदन कराएं।

प्रधानाचार्य छात्रों से मिले परीक्षा शुल्क को एकमुश्त कोषागार में चालान के माध्यम से जमाकर शुल्क का विवरण व संबंधित छात्र-छात्रा का अनुक्रमांक और उसके परीक्षा में शामिल होने वाले विषय-प्रश्नपत्र को 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक कालेज की यूजर आइडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें।

परीक्षा की तारीख अभी तय नहीं : सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं लेकिन, अभी परीक्षा की तारीख तय नहीं है। इसी तरह से हाईस्कूल व इंटर के वे परीक्षार्थी जो प्रयोगात्मक परीक्षा में अनुत्तीर्ण रहे हैं और आवेदन किया है उन्हें परीक्षा की तारीख की सूचना बाद में दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी