केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रतापगढ़ वासियों को दी 166 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

प्रतापगढ़ में नितिन गडकरी ने कहा कि पांच साल में योगी-मोदी ने जो कर दिखाया वह पिछले पचास साल में नहीं हो हुआ। जनता हमारी ताकत हैं। हमारा आग्रह है कि प्रदेश में योगी और केशव मौर्य की जोड़ी को बनाए रखें ताकि प्रदेश में ऐतिहासिक विकास हो सके।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 25 Dec 2021 10:56 AM (IST) Updated:Sat, 25 Dec 2021 05:20 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रतापगढ़ वासियों को दी 166 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
नितिन गडकरी ने प्रयागराज-अयोध्‍या हाईवे के बाईपास का प्रतापगढ़ में शिलान्‍यास किया

प्रयागराज, जेएनएन। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का शनिवार दाेपहर बाद प्रतापगढ़ में आगमन हुआ। नितिन गडकरी ने कहा कि पांच साल में योगी-मोदी ने जो कर दिखाया, वह पिछले पचास साल में नहीं हो पाया था। जनता हमारी ताकत हैं। हमारा यही आग्रह है कि प्रदेश में योगी और केशव मौर्य की जोड़ी को बनाए रखें, ताकि प्रदेश में ऐतिहासिक विकास हो सके। केंद्रीय मंत्री के साथ यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी उपस्थित रहे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह यहां की जनता के लिए तीन घोषणाएं करने आए हैं, इनमें से पहला सोनावां पालिटेक्निक कालेज से लेकर भूपियामई चौराहे तक फोर लेन का निर्माण होगा। दूसरा सुखपाल नगर के पास वाला बाईपास प्रयागराज हाईवे से जोड़ा जाएगा। तीसरी घोषणा का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सुखपाल नगर तिराहे से भूपियामऊ तक फोर लेन बनाने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू करा दी जाएगी। वह मुख्य अतिथि के रूप में सुखपाल नगर में आयोजित प्रतापगढ़ बाईपास के शिलान्यास कार्यक्रम में आए थे। इसी क्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यहां की जनता और कार्यकर्ता में हनुमान की तरह ताकत है। वे किसी के छलावे में ना आएं। जिले की सभी सातों सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों को विजयी बनाने की अपील की। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह, सदर विधायक राजकुमार पाल, रानीगंज विधायक धीरज ओझा एवं पूर्व सांसद रत्ना सिंह सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

बाईपास बनने के बाद प्रतापगढ़ शहर के लोगो को जाम से मिलेगी राहत

प्रयागराज-अयोध्या हाईवे प्रतापगढ़ में बीच शहर से गुजरा है। हाईवे से इस जिले के अलावा गोंडा, बस्ती, बहराइच, गोरखपुर, प्रयागराज, अमेठी, सुल्तानपुर, आंबेडकरनगर सहित करीब दर्जन भर से अधिक जिलों के लोगों का आवागमन रहता हैं। वाहनों के अधिक दबाव के कारण अक्सर जाम लगता है। बाईपास बनने के बाद जाम से मुक्ति मिलेगी।

बाईपास का शिलान्‍यास करेंगे केंद्रीय मंत्री गडकरी

14 किमी के बाईपास के लिए केंद्र सरकार ने 245 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया था, लेकिन गुजरात की कार्यदायी संस्था मारुति इनफोसिस प्राइवेट लिमिटेड ने 31 फीसद कम पर 166 करोड़ रुपये में ठेका लिया है। इस बाईपास का शिलान्यास आज केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया।

जौनपुर-रायबरेली हाईवे की दी थी सौगात

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने करीब तीन वर्ष पूर्व प्रतापगढ़ जिले को रायबरेली-जौनपुर हाईवे की सौगात दी थी। इसका लोकार्पण उन्होंने एटीएल फैक्ट्री के पास किया था। वह दूसरी बार जिले को बाई पास की सौगात देने आए। भुपियामऊ से सोरांव तक बने प्रयागराज-अयोध्या हाईवे की सौगात भी उन्होंने दी थी।

प्रयागराज-अयोध्‍या हाईवे भुपियामऊ से सोरांव तक फोनलेन

भुपियामऊ चौराहे से सोरांव तक प्रयागराज-अयोध्या हाईवे फोरलेन बन गया है। इधर सोनावां स्थित राजकीय पालीटेक्निक से पयागीपुर (सुल्तानपुर) तक हाईवे टू लेन बन गया है। भुपियामऊ से राजकीय पालीटेक्निक सोनावां तक करीब 10 किमी हाईवे को फोरलेन बनाने का प्रस्ताव है। यह सड़क अभी 10 मीटर चौड़ी है, इसे 18 मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा बीच में डिवाइडर बनना है और नाले तक इंटर लाकिंग बिछाई जानी है।

chat bot
आपका साथी