ई-पाठशाला मिशन को पूरा करने निकलेंगे प्रयागराज के शिक्षक, बच्‍चों के अभिभावकों को प्रेरित करेंगे

महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से निर्देशित किया गया कि प्रत्येक शिक्षक कम से कम दस अभिभावकों से संपर्क करें और ई पाठशाला की जानकारी दें। उन्हें यह भी समझाएं कि एक सप्ताह में क्या पढ़ाया जाएगा और उसमें अभिभावक किस तरह मदद करें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:19 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 10:19 AM (IST)
ई-पाठशाला मिशन को पूरा करने निकलेंगे प्रयागराज के शिक्षक, बच्‍चों के अभिभावकों को प्रेरित करेंगे
ई पाठशाला व दूरदर्शन से प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के प्रचार पर जोर दिया जा रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना काल में चल रही ऑनलाइन पढ़ाई को बेहतर बनाया जा रहा है। दूरदर्शन व दीक्षा एप से पाठ्य सामग्री को विद्यार्थियों तक पहुंचाने का प्रयास है। इसी क्रम में प्रत्येक शिक्षक को 10 अभिभावकों से संपर्क कर ई पाठशाला से जोडऩे के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य दिया गया है। कहा गया है कि प्रत्येक शिक्षक अपने स्कूल के विद्यार्थियों के अभिभावकों से संपर्क करें। उन्हें ई पाठशाला और दीक्षा एप की जानकारी दें। प्रेरित करें कि सभी अभिभावक बच्चों की पढ़ाई के लिए अपने स्तर पर भी प्रयास करें।

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि पिछले दिनों महानिदेशक स्कूल शिक्षा के साथ सभी जिलों के बीएस की वीडियो कांफ्रेंसिंग की गई। इसमें ई पाठशाला व दूरदर्शन से प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के प्रचार पर बल दिया गया। महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से निर्देशित किया गया कि प्रत्येक शिक्षक कम से कम दस अभिभावकों से संपर्क करें और ई पाठशाला की जानकारी दें। उन्हें यह भी समझाएं कि एक सप्ताह में क्या पढ़ाया जाएगा और उसमें अभिभावक किस तरह मदद करें।

भाषा और गणित में लर्निंग आउटकम का लक्ष्य प्राप्त करें

वीडियो कांफ्रेंसिंग में मिशन प्रेरणा के तहत बुनियादी शिक्षा में भाषा एवं गणित में लर्निंग आउटकम हासिल करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई गई। कहा गया कि भौतिक रूप से स्कूल खुलें उससे पहले विद्यार्थियों को अध्यापन के लिए जरूरी कौशल हासिल कर लिया जाए। इसके लिए प्रत्येक जिले में अध्यापकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। शिक्षकों से आग्रह किया गया है कि कहीं भी लापरवाही न हो। प्रदेश सकरार सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी