Prayagraj के मस्जिदों और घरों में तरावीह, आज पहला रोजा, खुदा की इबादत का पाक महीना रमजान शुरू

रमजान को लेकर मंगलवार को दिनभर घर व मस्जिदों में तैयारियां चलती रही। मस्जिदों से लोगों को रमजान में कोरोना महामारी को लेकर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई। तरावीह की नमाज पढऩे के लिए शाम को लोग मास्क लगाकर पहुंचे।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:00 AM (IST)
Prayagraj के मस्जिदों और घरों में तरावीह, आज पहला रोजा, खुदा की इबादत का पाक महीना रमजान शुरू
मंगलवार शाम चांद देखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग घर की छतों पर पहुंच गए।

प्रयागराज, जेएनएन। खुदा की इबादत का पाक महीना माह-ए-रमजान की शुरुआत हो गई है। मंगलवार शाम चांद देखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग घर की छतों पर पहुंच गए। दूरबीन लेकर बच्चे और बड़ों की नजरें आसमान की ओर टिकी रहीं। इसके बाद सबने एक-दूसरे को रमजान की मुबारकबाद देते हुए कोविड-19 नियम की बंदिशों के साथ तरावीह की नमाज पढ़ा। मस्जिदों में चुनिंदा लोगों ने नमाज पढ़ी। अधिकतर लोगों ने परिवार के संग घर पर ही नमाज पढ़कर कोरोना संक्रमण के खात्मा की दुआ मांगी। बुधवार की भोर में शहरी करके पहला रोजा शुरू कर दिया।

कोविड-19 नियम का पालन करते हुए की जाएगी इबादत

रमजान को लेकर मंगलवार को दिनभर घर व मस्जिदों में तैयारियां चलती रही। मस्जिदों से लोगों को रमजान के दौरान कोरोना महामारी को लेकर सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई। तरावीह की नमाज पढऩे के लिए शाम को लोग मास्क लगाकर पहुंचे। शहर काजी मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी ने बताया कि जिलाधिकारी से 25 लोगों को तरावीह में शामिल होने की इजाजत मांगी गई है। अगर उनका निर्देश मिलेगा तो उसी के अनुरूप नमाजियों को बुलाया जाएगा। वहीं, इमामे जुमा शिया जामा मस्जिद मौलाना हसन रजा जैदी ने कहा कि रहमत का महीना रमजान शुरू हो गया है। इस महीने में हर दुआ कबूल होती है। इबादत में लोग मशगूल हो जाते है।

देर तक चला बधाई देने का सिलसिला

रमजान का महीना शुरू होने पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी। इंटरनेट मीडिया के जरिए संदेशों का आदान-प्रदान किया गया। वहीं, कॉल करके भी बधाई दी गई। इसका सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

chat bot
आपका साथी