Railway News: 48 निजी अस्पतालों में हो सकेगा NCR के रेल कर्मचारियों का इलाज

जीएम ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण 156 रेलकर्मियों का निधन हुआ। सभी की सेटेलमेंट राशि का भुगतान हो गया। नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के महामंत्री आरपी सिंह ने डीए एरियर भुगतान की मांग रखी। उन्होंने रेल आवासों में बारिश के कारण होने वाले लीकेज की समस्या उठाई।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Railway News: 48 निजी अस्पतालों में हो सकेगा NCR के रेल कर्मचारियों का इलाज
स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक में दी गई जानकारी, बैठक में शामिल हुए जीएम और यूनियन नेता

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) मुख्यालय में नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के साथ स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक हुई। महाप्रबंधक प्रमोद कुमार की यूनियन नेताओं के साथ हुई इस बैठक में रेलकर्मियों के तमाम मुद्दे उठाए गए। जीएम ने एनसीआर की तमाम उपलब्धियों को बताया। कोविड के दौरान इलाज, रेलकर्मियों के स्वास्थ्य आदि का मसला उठने पर जीएम ने साफ किया कि रेल कर्मचारियों के बेहतर उपचार के लिए 48 निजी अस्पतालों से अनुबंध किया गया है।

रेल कर्मियों के लिए विशेष फीवर क्लीनिक की स्थापना

जीएम ने बताया कि कोविड महामारी के विरुद्ध संघर्ष को सशक्त बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज, मंडल चिकित्सालय झांसी व आगरा, उपमंडलीय चिकित्सालय कानपुर में विशेष फीवर क्लीनिक स्थापित की गई है। सभी जगहों पर कोरोना का टीकाकरण हो रहा है। यहां रेलकर्मियों, उनके परिजनों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ अन्य नागरिकों का भी टीकाकरण हो रहा है। जीएम ने बताया कि मैनपावर इनटेक के तहत वर्ष 2020-21 में 6229 अभ्यर्थियों का पैनल आरआरबी के माध्यम से प्राप्त हुआ। इसमें सीधी भर्ती के अंतर्गत स्टेशन मास्टर के 344, गुड्स गार्ड के 1014, कामर्शियल-सह-टिकट क्लर्क के 709, आफिस क्लर्क के 480 पदों सहित अन्य एनटीपीसी कोटियों के रिक्तियों के लिए कुल 2873, लेवल-1 के 4697 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया।

कोरोना से 156 कर्मचारियों का हुआ निधन

जीएम ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण 156 रेलकर्मियों का निधन हुआ। सभी की सेटेलमेंट राशि का भुगतान हो गया। नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के महामंत्री आरपी सिंह ने डीए एरियर भुगतान की मांग रखी। उन्होंने रेल आवासों में बारिश के कारण होने वाले लीकेज की समस्या उठाई। रेलवे अस्पतालों में भर्ती मरीजों को यूनिफार्म देने और उन्हें नियमित रूप से बदलने की मांग की। साथ ही रनिंग रूमों में भोजन, टीटीई के लिए रेस्ट रूमों आदि पर बात की।

लोको पायलटों को सिखाए संरक्षा के गुर

प्रयागराज: संरक्षित रेल परिचालन के दृष्टिकोण से संरक्षा विभाग जागरूकता अभियान चला रहा है। ऐसे में रेलकर्मियों को कई बिंदुओं पर जागरूक करने के साथ ही ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जंक्शन की प्रयागराज लाबी में लोको पायलट क्लास रूम में मंगलवार को 19 कर्मचारियों का कई विषयों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चला। लोको पायलटों को बताया गया कि हादसा होने पर उन्हें सबसे पहले क्या करना होगा। शंटिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताते हुए काशन का पालन करने एवं दुर्घटना होने पर की जाने वाली कार्यवाही के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। रेलकर्मियों को सिग्नल का महत्व समझाया गया।

एसीएम पंकज त्रिपाठी जीएम अवार्ड से सम्मानित

प्रयागराज: सहायक वाणिज्य प्रबंधक (एसीएम) पंकज कुमार त्रिपाठी को जीएम अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान कोविड काल में विशेष योगदान और सराहनीय कार्य के लिए दिया गया है। श्रमिकों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनों के संचालन, श्रमिकों की सकुशल वापसी, प्रयागराज जंक्शन, छिवकी, मानिकपुर, मीरजापुर समेत अन्य स्टेशनों पर खानपान सामग्री उपलब्ध कराने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। उनके बहुत से कार्याें को देखते हुए उन्हें 66वें रेल सप्ताह समारोह 2021 में महाप्रबंधक पुरुस्कार के लिए चुना गया था। जीएम प्रमोद कुमार ने उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी