ट्रांसफॉर्मर फुंकने से करेली और रामबाग में बिजली आपूर्ति रही ठप

रामबाग में 400 केवीए का ट्रांसफॉर्मर सोमवार को धू-धू कर जल उठा। फौरन सप्लाई ठप कराकर आग पर काबू पाया गया। शाम को दूसरा ट्रांसफॉर्मर लगाया गया तो आपूर्ति बहाल हुई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 10:48 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 10:33 AM (IST)
ट्रांसफॉर्मर फुंकने से करेली और रामबाग में बिजली आपूर्ति रही ठप
ट्रांसफॉर्मर फुंकने से करेली और रामबाग में बिजली आपूर्ति रही ठप

प्रयागराज : मौसम में तल्‍खी आने के साथ ही शहर में बिजली समस्‍या भी बढ़ गई है। बिजली का लोड बढ़ने से ट्रांसफॉर्मरों पर असर पडऩे लगा है। अक्‍सर ट्रांसफॉर्मरों के फुंकने के कारण इलाकों में बिजली गुल हो जाती है। इसी क्रम में रामबाग और करेली में बड़े ट्रांसफॉमर जलने से दिन भर बिजली की आपूर्ति ठप रही। इसके अलावा भी शहर के कई इलाकों में लोकल फॉल्ट के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई। 

रामबाग और करेली में लगा ट्रांसफॉर्मर फुंक गया
रामबाग में 400 केवीए का ट्रांसफॉर्मर सोमवार को धू-धू कर जल उठा। फौरन सप्लाई ठप कराकर आग पर काबू पाया गया। दूसरा ट्रांसफॉर्मर लगाया गया तो आपूर्ति बहाल की गई। इसी तरह करेली में भी 400 केवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया, जिससे पूरे इलाके की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। यहां भी दूसरा ट्रांसफॉर्मर लगाया गया तो आपूर्ति सुचारू हो सकी। टैगोर टाउन के एलआइसी कॉलोनी में जंफर उडऩे से, मुट्ठीगंज के शक्ति चौरा के पास हाईटेंशन तार टूटने से आपूर्ति ठप रही।

कई इलाकों में लोकल फॉल्ट की समस्‍या
तेलियरगंज, सिविल लाइंस, अशोक नगर, बमरौली, धूमनगंज, अटाला, कीडगंज, अल्लापुर इलाके में भी लोकल फॉल्ट से काफी देर तक बत्ती गुल रही। जार्ज टाउन, कटरा, मम्फोर्डगंज, बेली, कटघर, खुल्दाबाद में कई दफा ट्रिपिंग हुई। दारागंज में कई दफा ट्रिपिंग हुई। कभी हाईवोल्टेज  तो कभी लोवोल्टेज की समस्या रही। 

 दो के खिलाफ मुकदमा
बलुआघाट में बिजली चोरी के मामले में दो लोगों के खिलाफ मुट्ठीगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया। बीस लोगों की बिजली भी बकाए पर काटी गई। कटरा, जार्ज टाउन और टैगोर टाउन में भी 17 कनेक्शन काटे गए। 

 ढाई हजार करोड़ रुपये वसूली
 मंडल में इस साल लगभग ढाई हजार करोड़ रुपये की बिजली के बिल की रिकॉर्ड वसूली हुई। सिर्फ मार्च माह में ही 280 करोड़ रुपये की वसूली हुई। वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन जिले में रिकॉर्ड चार करोड़ रुपये की वसूली हुई। मुख्य अभियंता एमसी शर्मा ने बताया कि इस साल लक्ष्य से ज्यादा की वसूली हुई है। 

chat bot
आपका साथी