पीएम नरेंद्र मोदी ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के भाऊपुर-खुर्जा सेक्शन का आज करेंगे शुभारंभ

मालगाड़ियों के संचालन के लिए बनाए गए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (डीएफसी) के प्रयागराज स्थित सुबेदारगंज स्टेशन के निकट कंट्रोल रूम का वर्चुअल शुभारंभ मंगलवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा कंट्रोल रूम है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 09:26 AM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 09:39 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के भाऊपुर-खुर्जा सेक्शन का आज करेंगे शुभारंभ
मालगाड़ियों के संचालन के लिए बनाए गए डीएफसी के कंट्रोल रूम का वर्चुअल शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। मालगाड़ियों के संचालन के लिए बनाए गए ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (डीएफसी) के प्रयागराज स्थित कंट्रोल रूम का वर्चुअल शुभारंभ मंगलवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा कंट्रोल रूम है। इस कंट्रोल रूम से लुधियाना से लेकर पश्चिम बंगाल स्थित दानकुनी स्टेशन तक 1875 किलोमीटर डीएफसी ट्रैक पर ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर के लिए सूबेदारगंज में बनाए गए कंट्रोल रूम का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। एशिया का सबसे बड़ा कंट्रोल रूम उदघाटन से पहले झालरों की रोशनी से नहाया नजर आया। खुर्जा से भाऊपुर के बीच डीएफसी ट्रैक पर मालगाड़ी के संचालन को भी प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे। 

कंट्रोल रूम शुभारंभ समारोह में रेलमंत्री पीयूष गोयल, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअली जुड़ेंगे। सांसद (इलाहाबाद) डा. रीता बहुगुणा जोशी, सांसद (फूलपुर) केसरी देवी, राज्यसभा सदस्य कुंवर रेवती रमण कंट्रोल रूम में उपस्थित रहेंगे। केवल मालगाड़ियों के संचालन के लिए लुधियाना से दानकुनी तक 1875 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ई-डीएफसी) बनाया जा रहा है। इसका कंट्रोल रूम प्रयागराज में सुबेदारगंज स्टेशन के निकट 1525 वर्गमीटर में 75 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसके लिए 2017 में शिलान्यास हुआ था।

ऐसा ही दूसरा कंट्रोल रूम अहमदाबाद में निर्माणाधीन है। वहां से वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर (दादरी से मुंबई तक) पर मालगाड़ी का संचालन होगा। तीसरा वैकल्पिक कंट्रोल रूम नोएडा में बनाया जाएगा। आधुनिक तकनीकों से युक्त प्रयागराज डीएफसी कंट्रोल रूम से केवल मालगाड़ियों का संचालन ही नहीं, ट्रैक में गड़बड़ी की भी निगरानी होगी। फाल्ट आने पर यहां लगी मशीनें उसकी जानकारी देगी। निकट की पेट्रोलिंग टीम को भेजकर उसे ठीक कराया जाएगा। कंट्रोल रूम का ट्रायल हो चुका है। खुर्जा से भाऊपुर तक 351 किलोमीटर के डीएफसी ट्रैक पर मालगडिय़ों को चलाने का भी ट्रायल पूरा हो चुका है। 

chat bot
आपका साथी