प्रतापगढ़ : गुरुजी का अब नहीं चलेगा कोई बहाना, प्रेरणा एप से हो रही निगरानी, बेसिक शिक्षा में होगा सुधार

यह एप न केवल बदहाल बेसिक स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाने की प्रेरणा देगा बल्कि मजबूर भी करेगा। उनकी सौ फीसद उपस्थिति सुनिश्चित होगी। कोई गोलमाल नहीं चल पाएगा। यही वजह है कि शिक्षक इस एप का विरोध कर रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 04:59 PM (IST)
प्रतापगढ़ : गुरुजी का अब नहीं चलेगा कोई बहाना, प्रेरणा एप से हो रही निगरानी,  बेसिक शिक्षा में होगा सुधार
प्रेरणा एप से बेसिक शिक्षा में आपेक्षित सुधार होगा।

प्रतापगढ़,जेएनएन। जिले के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने प्रेरणा एप डाउनलोड कर लिया है। जिले के सभी एआरपी, जिला समन्वयकों एवं खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ शिक्षकों ने प्रेरणा एप डाउनलोड कर लिया है। शिक्षकों द्वारा इसे डाउनलोड करने से बेसिक शिक्षा में आपेक्षित सुधार होगा। सूचनाओं के आदान प्रदान में भी आसानी होने लगी है। 

शिक्षकों की सौ फीसद उपस्थिति होगी

बेसिक शिक्षा विभाग में पूर्व में प्रेरणा मोबाइल एप को लेकर काफी हल्ला मचा था। विरोध की वजह तमाम रही। महिला शिक्षक कह रहीं थीं कि  वह पुरुषों के साथ सेल्फी कैसे लेंगी। पुरुष शिक्षक इसे अतिरिक्त बंदिश बता रहे थे। इन सबके बीच अब इस एप की सार्थकता लोगों के समझ में आ गई है। यह एप न केवल बदहाल बेसिक स्कूलों में शिक्षकों को पढ़ाने की प्रेरणा देगा बल्कि मजबूर भी करेगा। उनकी सौ फीसद उपस्थिति सुनिश्चित होगी। कोई गोलमाल नहीं चल पाएगा। यही वजह है कि शिक्षक इस एप का विरोध कर रहे हैं। देखा जाए तो जिले में 9032 शिक्षक शिक्षिकाएं तैनात हैं।

नहीं चलेगी कोई भी बहानेबाजी

सभी शिक्षकों को एप डाउनलोड कर विद्यालय में प्रवेश करते समय, प्रार्थना के समय, भोजन करने वाले बच्चों की फोटो के साथ ही विद्यालय से जाते समय सेल्फी लेकर भेजना अनिवार्य किया गया था। बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि  प्रेरणा एप को शिक्षकों ने डाउनलोड कर लिया है। निष्ठा प्रशिक्षण में भी उन्हें इसके बारे में जागरूक किया गया था। इससे सूचनाओं का आदान प्रदान करने में आसानी हो रही है।

क्या है इस एप में खास

-एप में जीपीएस लगा होने से मोबाइल फोन की गैलरी में पड़ी पुरानी फोटो शिक्षक नहीं भेज सकेंगे।

-एप को ओपेन कर जिस समय की फोटो क्लिक करके पोस्ट करेंगे, वही समय एप में शो करेगा।

-अगर नेटवर्क नहीं है तो भी बहाना नहीं चलेगा।

-जैसे ही नेट कनेक्टिविटी में आएंगे वह फोटो एप पर शो होगी और वही टाइम दिखाएगी जिस समय आपने खींची होगी।

chat bot
आपका साथी