ससुर खदेरी नदी की ढाई सौ बीघे जमीन पर कर दी अवैध प्लाटिंग

ससुर खदेरी नदी के अस्तित्व को खत्म करने पर भूमाफिया तुले हुए हैं। उन्‍होंने नदी की भूमि पर भी अवैध प्‍लाटिंग कर दी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 01:11 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 01:11 PM (IST)
ससुर खदेरी नदी की ढाई सौ बीघे जमीन पर कर दी अवैध प्लाटिंग
ससुर खदेरी नदी की ढाई सौ बीघे जमीन पर कर दी अवैध प्लाटिंग

प्रयागराज : भूमाफिया अब नदियों की जमीन को भी नहीं छोड़ रहे हैं। कानून को ताक पर रखकर भूमाफिया ने शहर की सीमा से सटी ससुर खदेरी नदी की जमीन पर भी अवैध रूप से प्लाटिंग कर दी। डीएम के निर्देश पर राजस्व और प्रशासनिक टीम ने इसकी जांच की तो लगभग ढाई सौ बीघे जमीन पर अवैध प्लाटिंग का मामला पकड़ में आया। अब भूमाफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। साथ ही अवैध प्लाटिंग पर हुए निर्माण को ध्वस्त कराया जाएगा।

 ससुर खदेरी नदी के किनारे अवैध प्लाटिंग का मामला शासन स्तर तक पहुंच गया है। दरअसल, काफी दिनों से यहां पर अवैध तरीके से प्लाटिंग हो रही थी। इसकी शिकायत मिलने पर प्रशासनिक और राजस्व टीम से स्थलीय जांच कराई गई। डीएम सुहास एलवाई के निर्देश पर एसडीएम सदर आयुष चौधरी के नेतृत्व में स्थलीय जांच की गई। जांच में पता चला है कि नदी के किनारे बसे भीटी, दामूपुर, एनुद्दीनपुर, देवघाट व बक्शीमोढ़ा गांवों में ये अवैध प्लाटिंग की गई है। यह गांव शहर की सीमा से सटे हुए हैं। जांच रिपोर्ट के मुताबिक इन गांवों में लगभग ढाई सौ बीघे जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर प्लाटिंग की गई है। कई स्थानों पर तो नदी को पाट कर प्रवाह वाली भूमि पर भी अवैध कब्जा करके उस पर प्लाटिंग कर दी गई है। स्थलीय जांच के दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कराई गई है।

50 करोड़ से ज्यादा है कीमत :

इन पांच गांवों में अवैध रूप से प्लाटिंग की गई जमीन की कीमत लगभग 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। दरअसल, शहर से सटे इन गांवों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं। यही नहीं भविष्य में यह क्षेत्र शहर की सीमा में भी शामिल किया जा सकता है।

भूमाफिया ने बदल दी धारा :

ससुर खदेरी नदी में कई स्थानों पर धारा वाले स्थान पर भी अवैध प्लाटिंग कर दी गई है। इससे नदी की धारा खिसक गई है। यह नदी छोटी है इसलिए गर्मियों में सूख जाती है, जिसके कारण धारा वाले स्थानों पर आसानी से कब्जा कर लिया गया।

फतेहपुर से निकलती है नदी :

ससुर खदेरी नदी फतेहपुर से निकलती है। कौशांबी होते हुए प्रयागराज स्थित यमुना में यह नदी मिलती है। नदी में वर्षाकाल में ही पानी रहता है। हालांकि, फतेहपुर में इसकी साफ-सफाई कराई गई है, जिसके कारण वहां सालभर पानी रहता है।

अवैध प्लाटिंग करने वालों के खिलाफ भूमाफिया के तहत कार्रवाई होगी। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। अवैध प्लाटिंग पर हुए निर्माण को ध्वस्त भी कराया जाएगा। नदी के प्रवाह की जमीन पर कब्जा करने वालों पर अलग से मुकदमा दर्ज होगा।

-आयुष चौधरी, एसडीएम

chat bot
आपका साथी