पुलिस लाइन में स्वर्णिम विजय मशाल का भव्य स्वागत

वर्ष 1971 में पाकिस्तान से हुए युद्ध में भारतीय सेना की गौरवशाली जीत की उपलक्ष्य में निकले विजय मशाल का पुलिस लाइन में स्वागत किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 12:53 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 12:53 AM (IST)
पुलिस लाइन में स्वर्णिम विजय मशाल का भव्य स्वागत
पुलिस लाइन में स्वर्णिम विजय मशाल का भव्य स्वागत

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : वर्ष 1971 में पाकिस्तान से हुए युद्ध में भारतीय सेना की गौरवशाली जीत के 50 वर्ष पूर्ण होने पर निकाली गई स्वर्णिम विजय मशाल मंगलवार दोपहर पुलिस लाइन पहुंची, जहा भव्य स्वागत किया गया। पुलिस अधिकारियों ने पूरे सम्मान के साथ सलामी दी तो परिसर का माहौल वीरों की याद दिलाते हुए देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हो गया।

सेना के मेजर जनरल जयसिंह बैसला की अगुवाई में मंगलवार सुबह न्यू कैंट करियप्पा द्वार से विजय मशाल निकाली गई। फिर हाईकोर्ट पानी की टंकी, पत्थर गिरिजाघर, एकलव्य चौराहा, एजी आफिस चौराहा, हीरा हलवाई, धोबी घाट और महाराणा प्रताप चौराहा होते हुए दोपहर 12 बजे मशाल पुलिस लाइन पहुंची। सेना के अधिकारी से पहले एएसपी अभिषेक भारती ने मशाल थामी और फिर पुलिस लाइन स्थित कार्यक्त्रम स्थल पर रखी गई। पुलिस के बैंड ने अदभुत प्रदर्शन किया और फिर मशाल के सम्मान में सलामी दी गई। राष्ट्रीय गीतों की प्रस्तुति ने राष्ट्रीय भावना का जगाया। इसके बाद सैन्य अधिकारी ने एडीजी प्रेम प्रकाश, आइजी डा आरके सिंह, एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी को मशाल थमाई। भव्य स्वागत करने के बाद एएसपी ने सैन्य अधिकारियों को मशाल हस्तातरित कर दी। मगर लोगों के दिलो दिमाग पर एक बार फिर पाकिस्तान पर हुई ऐतिहासिक जीत की याद दिला दी। कार्यक्त्रम के दौरान एसपी क्त्राइम सतीश चंद्र, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक अरुण कुमार दीक्षित व अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। मिनी मैराथन में पुरस्कृत किए गए धावक

स्वर्णिम विजय मशाल के प्रयागराज लाए जाने के उपलक्ष्य में सेना की ओर से कई कार्यक्त्रम हो रहे है। इसी क्त्रम में बुधवार को संगम के निकट ओडी फोर्ट (किला) से छह किलोमीटर मिनी मैराथन का आयोजन किया गया। चार वर्ग में सुबह सात बजे मैराथन शुरू हुई। इमसें अंडर-18 पुरुष वर्ग में बृजेश कुमार प्रथम, रिशु पाल द्वितीय और रिशात पाल तृतीय रहे। अंडर-18 महिला वर्ग में श्रद्धा प्रथम, सेजल द्वितीय और कोमल कुमारी तृतीय रहे। इसके अलावा महिला वर्ग में नीतू प्रथम, लक्ष्मी कुंतार द्वितीय और नेदम तिवारी तृतीय रही। पुरुष वर्ग में शुभम पाडे प्रथम, दूधनाथ द्वितीय और चेरी वर्मा तृतीय रहीं। सभी विजेताओं को पूर्व यूपी एमपी सब एरिया के डिप्टी जीओसी अजय पसबोला ने पुरस्कृत किया। शाम को किला में 1971 के युद्ध से जुड़े चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई और फिल्म दिखाई गई। अब गुरुवार को स्वर्णिम विजय मशाल उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय जाएगी।

chat bot
आपका साथी