दूरंतो होगी बंद और 13 सितंबर से हमसफर मिलेगी सातों दिन

हमसफर एक्सप्रेस 13 सितंबर से सप्ताह में सातों दिन चलेगी। जबकि दूरंतों के नौ साल के सफर का अंत हो जाएगा।

By Edited By: Publish:Fri, 10 May 2019 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 10:47 AM (IST)
दूरंतो होगी बंद और 13 सितंबर से हमसफर मिलेगी सातों दिन
दूरंतो होगी बंद और 13 सितंबर से हमसफर मिलेगी सातों दिन
प्रयागराज : ट्रेन से दिल्‍ली की ओर यात्रा करने वाले लोगों को कुछ सुविधा बढ़ेगी तो दिक्‍कत भी उठानी पड़ेगी।इलाहाबाद जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस 13 सितंबर से सप्ताह में सातों दिन चलेगी। वहीं सप्ताह में तीन दिन नई दिल्ली जाने वाली दूरंतो बंद हो जाएगी। उसकी जगह हमसफर ले लेगी।

प्रयागराज एक्सप्रेस में भी कोचों की संरचना बदल जाएगी
 अभी इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली के लिए प्रयागराज एक्सप्रेस एकमात्र ट्रेन है। हमसफर को सातों दिन करने से रोजाना दो गाड़ियां हो जाएंगी। 13 सितंबर से प्रयागराज एक्सप्रेस में भी कोचों की संरचना बदल जाएगी। एक स्लीपर कोच और एक वातानुकूलित तृतीय श्रेणी कोच की जगह एक प्रथम और एक द्वितीय श्रेणी कोच लगेगा।

13 सितंबर से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी
पिछले साल मई माह में इलाहाबाद जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन (सोमवार, बुधवार, शनिवार) के लिए शुरू हुई थी तो इसे सातों दिन चलाने की डिमांड हो रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। क्योंकि हफ्ते में तीन दिन दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस (रविवार, मंगलवार, गुरुवार) थी। रेलवे हमसफर एक्सप्रेस को अब सातों दिन करने जा रहा है। 13 सितंबर से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

दूरंतो होगी बंद लेकिन गाड़ी का नंबर नहीं बदलेगा
दिल्ली दूरंतो बंद हो जाएगी, लेकिन गाड़ी का नंबर नहीं बदलेगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल के मुताबिक मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को इलाहाबाद जंक्शन से चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस की गाड़ी संख्या 12275 ही रहेगी। हमसफर हफ्ते में तीन दिन आनंद विहार टर्मिनल और चार दिन नई दिल्ली जाएगी। इसके समय में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ट्रेन रात में 10.20 बजे इलाहाबाद जंक्शन से रवाना होगी। दूसरी ओर 13 सितंबर से प्रयागराज एक्सप्रेस में कोचों की संरचना में बदलाव हो जाएगा।

वातानुकूलित प्रथम और द्वितीय श्रेणी का एक-एक कोच बढ़ेगा
ट्रेन में वातानुकूलित प्रथम और द्वितीय श्रेणी का एक-एक कोच बढ़ जाएगा। स्लीपर और वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक-एक कोच घट जाएगा। साढ़े नौ साल में दूरंतो का सफर खत्म : इलाहाबाद से नई दिल्ली के बीच दूरंतो एक्सप्रेस का संचालन नौ फरवरी 2010 को शुरू हुआ था। तब से यह गाड़ी तीन दिन इलाहाबाद जंक्शन और तीन दिन नई दिल्ली से चल रही है। 13 सितंबर से दूरंतो का संचालन बंद हो जाएगा। ऐसे में दूरंतो का सफर साढ़े नौ साल बाद खत्म हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी