बिना फास्टैग के लेन में घुसने पर लगा रहा दोगुना चार्ज Prayagraj News

टोल प्लाजा पर जाम न लगे और अव्यवस्था न फैले इसके लिए एक-एक लेन में मार्शल भी लगाए गए हैं। जिन गाडिय़ों में फास्टैग लगा हुआ है वह गाडिय़ां फास्टैग लेन से गुजर रही हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 17 Dec 2019 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 17 Dec 2019 06:39 PM (IST)
बिना फास्टैग के लेन में घुसने पर लगा रहा दोगुना चार्ज Prayagraj News
बिना फास्टैग के लेन में घुसने पर लगा रहा दोगुना चार्ज Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । चार पहिया गाडिय़ों और भारी वाहनों में फास्टैग अनिवार्य होने के पश्चात अब गलत लेन में घुसने पर वाहन मालिकों पर दोगुना चार्ज लग रहा है। कोखराज, हंडिया और लालानगर टोल प्लाजा पर अब तक 25 वाहन मालिकों पर जुर्माना लगा चुका है। फास्टैग की नई व्यवस्था लागू होने के दूसरे दिन सोमवार को टोल प्लाजा पर जाम लगने पर एक की जगह दो-दो कैश लेन से बिना फास्टैग की गाडिय़ों को निकाला गया।

मोबाइल पर आता है टोल टैक्‍स कटने का मैसेज

कोखराज, हंडिया, लालानगर और हर्रो टोल प्लाजा पर एक-एक कैश लेन चल रहा है। टोल प्लाजा पर कैश लेन और फास्टैग लेन के लिए बोर्ड भी लगे हैं। टोल प्लाजा पर जाम न लगे और अव्यवस्था न फैले, इसके लिए एक-एक लेन में मार्शल भी लगाए गए हैं। जिन गाडिय़ों में फास्टैग लगा हुआ है, वह गाडिय़ां फास्टैग लेन से गुजर रही हैं। उन्हें टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ रहा है। गाड़ी जैसे ही फास्टैग लेन में आती है, वैसे ही उसका टोल टैक्स कट जाता है। संदेश वाहन मालिक के मोबाइल पर तत्काल आ जाता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के निर्देश के अनुसार बिना फास्टैग लगी गाडिय़ां अगर फास्टैग लेन में जा रही हैं तो उनसे जुर्माना लिया जा रहा है। उस रूट के टोल टैक्स का दोगुना चार्ज लग रहा है। 50 रुपये अगर टोल टैक्स है तो वाहन मालिक को 100 रुपये जमा करने पड़ रहे हैं।

कोखराज, हंडिया और लालानगर टोल प्लाजा पर हाे रही जुर्माने की कार्रवाई

मुंगारी और अमरेहा छोटा टोल प्लाजा है तो वहां पर अभी दोगुना चार्ज के मामले नहीं हो रहे हैं। कोखराज, हंडिया और लालानगर टोल प्लाजा पर लेन की संख्या अधिक है। इसलिए वहां पर जुर्माने की कार्रवाई हो रही है। लालानगर, हंडिया, कोखराज और हर्रो टोल प्लाजा पर सुबह और शाम को वाहनों की कतार लग रही है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के निर्देश पर टोल एजेंसियां वहां पर दो-दो कैश लेन चला रही हैं। एनएचएआइ प्रयागराज के परियोजना निदेशक एके राय का कहना है कि धीरे धीरे लोग फास्टैग को लेकर जागरूक हो रहे हैं।

मुंगारी में लगी वाहनों की कतार

मुंगारी टोल प्लाजा पर एक ट्रक ड्राइवर ने ईटीसी की लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके कारण सोमवार को सुबह नौ बजे के बाद मुंगारी टोल प्लाजा पर गाडिय़ों की लंबी कतार लगी। दो घंटे के भीतर तार को दुरुस्त कर लिया गया। उसके बाद दिनभर कोई बाधा नहीं आई।

chat bot
आपका साथी