राज्य विश्वविद्यालय में 80 में 60 छात्र हो गए फेल

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध कुलभास्कर आश्रम पीजी कॉलेज से बीएससी एजी कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 11:16 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2018 11:16 AM (IST)
राज्य विश्वविद्यालय में 80 में 60 छात्र हो गए फेल
राज्य विश्वविद्यालय में 80 में 60 छात्र हो गए फेल

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध कुलभास्कर आश्रम पीजी कॉलेज से बीएससी एजी कर रहे 80 छात्रों में से 60 का बैक ईयर आ गया। इससे नाराज छात्रों ने राज्य विश्वविद्यालय के दफ्तर में प्रदर्शन किया और सामने सड़क पर जाम लगा दिया। करीब दो घंटे तक प्रदर्शन चलता रहा।

प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने कुलभास्कर आश्रम पीजी कॉलेज में बीएससी एग्रीकल्चर की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दी है। विगत दिनों विश्वविद्यालय ने परिणाम जारी किया तो सभी हतप्रभ रह गए। 80 में से केवल 60 छात्र ही पास हो सके। 60 विद्यार्थियों का बैक इयर आ गया। छात्रों का कहना है कि परीक्षकों की लापरवाही के कारण ऐसा हुआ। इन सबके बीच 23 जून से दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि निर्धारित है। ऐसे में 60 छात्र परीक्षा नहीं दे सकेंगे। उन्हें दोबारा से प्रथम सेमेस्टर में पढ़ना होगा। छात्रों का कहना है कि कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्धता के दौरान पहले बैक इयर तीन विषयों में असफल होने पर होता था। राज्य विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष यह नियम बदल दिया। अब अगर आप केवल दो विषयों में ही फेल हैं तो भी आपको बैकपेपर देना होगा।

छात्रों का कहना है कि पेपर में पूर्णाक 50 अंक का रखा गया था, जबकि पूर्णाक 80 अंकों का था। यह प्रिंटिंग में गड़बड़ी सामने आई थी। विश्वविद्यालय ने इसको ठीक नहीं किया और शिक्षकों ने केवल 50 अंक के आधार पर कॉपियों का मूल्यांकन किया। इससे छात्र फेल हो गए। छात्रों का कहना है कि 15 दिन से आफिस के चक्कर लगा रहे हैं पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। दो दिन बाद परीक्षा होनी है ऐसे में कॉपी रीचेक हो, परीक्षा तिथि बदली जाए, जिनका इयर बैक हो रहा है उनकी टीसी वापस की जाय, ताकि कहीं और प्रवेश ले सकें। प्रदर्शन में सौरभ सिंह, अभिषेक यादव, शिशिर कुमार, रोहित वर्मा, ऋषि कुमार, विवेक सिंह, राहुल कुमार व प्रभात वर्मा आदि शामिल हैं।

--------------------

वर्जन...

फेल छात्रों को पास नहीं कर सकता

छात्रों के आरापों निराधार हैं। कॉपियों का मूल्यांकन 80 पूर्णाक के आधार पर ही किया गया है न की 50 के आधार पर। इसके बाद भी अगर छात्रों के अंक नहीं बढ़ रहे तो विश्वविद्यालय इसमें क्या कर सकता है। फेल छात्र को पास नहीं किया जा सकता। छात्र चाहें तो इवैलुएशन करा सकते हैं।

डॉ. विनीता यादव, परीक्षा नियंत्रक व कुलसचिव, इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय।

chat bot
आपका साथी