आरपार के मूड में छात्र, किया उग्र प्रदर्शन

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परास्नातक प्रवेश परीक्षा रद करने की मांग को लेकर कैंपस का

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 01:00 AM (IST)
आरपार के मूड में छात्र, किया उग्र प्रदर्शन

जासं, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परास्नातक प्रवेश परीक्षा रद करने की मांग को लेकर कैंपस का माहौल तीसरे दिन भी गरमाया रहा। छात्रों ने कैंपस में उग्र प्रदर्शन कर वीसी का पुतला फूंका। भैंस के आगे बीन बजाकर विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रों ने इविवि प्रशासन को 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि प्रवेश परीक्षा रद नहीं किए जाने पर उग्र आंदोलन होगा। ऐसे में जिम्मेदारी विवि प्रशासन की होगी।

बुधवार दोपहर बारह बजे कैंपस में जुटे विभिन्न छात्र संगठनों ने छात्र संघ भवन के सामने कुलपति का पुतला फूंका। इस दौरान छात्रों की तरफ से जमकर 'कुलपति गो बैक' के नारे लगाए गए। परास्नातक प्रवेश परीक्षा रद करने की मांग की। इसके बाद छात्रों के हुजूम ने उर्दू विभाग के पीछे स्थित भैंस की प्रतिमूर्ति के सामने बीन बजाकर विरोध जताया। साथ ही छात्रों ने विवि प्रशासन होश में आओ के नारे लगाए। यहां से छात्रों का हुजूम डीएसडब्ल्यू के कार्यालय पर पहुंचा। डीएसडब्ल्यू से परीक्षा रद करने के संबंध में वार्ता की। डीएसडब्ल्यू प्रो. हर्ष कुमार व छात्र सुरक्षा सलाहकार प्रो. मातांबर तिवारी ने छात्रों से बताया कि इस संबंध में कुलपति से वार्ता नहीं हो सकी है। अभी वह विवि में मौजूद नहीं हैं। उनके जवाब से छात्रों में असंतोष छा गया। वह कैंपस में घूम-घूमकर विवि प्रशासन की मनमानी के विरोध में नारेबाजी करने लगे। छात्रों के शोर को सुनकर विभाग में कार्य कर रहे कर्मचारी अपने विभागों से बाहर आ गए।

छात्र संघ भवन पर पहुंचे छात्रों ने बैठक की। इस दौरान पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने कहा कि विवि प्रशासन की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। विवि प्रशासन का रवैया छात्रों के भविष्य को लेकर उदासीन है। परास्नातक प्रवेश परीक्षा में खुलकर नकल हुई थी। बावजूद विवि प्रशासन परीक्षा निरस्त नहीं कर रहा है। इस वजह से छात्रों में आक्रोश पनप रहा है। आइसा के प्रदेश सचिव सुनील मौर्या ने कहा कि आइसा ने सदैव छात्र हित के मुद्दे को उठाया है। छात्रों के भविष्य से विवि प्रशासन को खेलने नहीं दिया जाएगा। छात्र विवि प्रशासन के हाथ की कठपुतली नहीं बनेगा। छात्रों के आवाज को कोई नहीं दबा सकेगा। एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव विवेकानंद पाठक ने कहा कि 29 जून से विवि प्रशासन के साथ छात्र संगठन आर पार की लड़ाई लडे़गा। डीएसडब्ल्यू को इस बात के संकेत दिए जा चुके हैं। इसके बाद भी विवि प्रशासन नहीं जाग रहा है। कैंपस मे कहीं कोई बड़ी घटना होती है तो विवि प्रशासन की जिम्मेदारी होगी। छात्र हित से समझौता नहीं होगा। कहा कि आंदोलन की सफलता के लिए हास्टल में जन संपर्क किया जा रहा है। छात्रों का समर्थन हमें मिल रहा है। इस मौके पर पूर्व उपमंत्री श्रवण जायसवाल, विकास सिंह, चंदन सिंह, समाजवादी छात्र सभा जिलाध्यक्ष अखिलेश गुप्ता, डीपी यादव, विवेकानंद पाठक, अजीत, पवन यादव, सूर्य प्रकाश शुक्ला, सद्दाम अली, रजत मिश्रा, रितेश कुमार, रवि, सौरभ पांडेय आदि मौजूद रहे।

---

छात्रों से साधा संपर्क

इविवि प्रशासन से आर-पार की लड़ाई का मन बना चुके छात्र नेताओं ने बुधवार को विभिन्न हास्टल व डेलीगेसी में जाकर छात्र आंदोलन का समर्थन करने की अपील छात्रों से की। आइसा ने परास्नातक प्रवेश परीक्षा रद करने की मांग को लेकर छात्रों को पर्चा वितरित किया। साथ ही विवि में चल रहे धरना प्रदर्शन में एक जुटता दिखाने की अपील की। अधिक से अधिक छात्रों को सहभागिता करने का अनुरोध किया।

---

विवि की बढ़ी सुरक्षा

छात्रों के उग्र तेवर को देखकर विवि प्रशासन ने इविवि में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। छात्रों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। एलआईयू भी सक्रिय हो गई है। एक दूसरे छात्रों से छात्र नेताओं की हर गतिविधि की जानकारी हासिल करने में जुटे हुए हैं। साथ ही चप्पे- चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी