माहौल बनाने को खाकी लगाएगी चौपाल

ब्रजेश गौतम, इलाहाबाद : पंचायत चुनाव को लेकर नेताओं के साथ पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। इस मामले मे

By Edited By: Publish:Mon, 31 Aug 2015 01:01 AM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2015 01:01 AM (IST)
माहौल बनाने को खाकी लगाएगी चौपाल

ब्रजेश गौतम, इलाहाबाद : पंचायत चुनाव को लेकर नेताओं के साथ पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। इस मामले में पुलिस की रफ्तार कुछ ज्यादा है। गांव के हर एक शख्स से मैत्रीपूर्ण रिश्ता जोड़ने के लिए अफसरों की टोली गांव-गांव जाएगी और अपने पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेगी। इसके लिए पुलिस अफसरों को आइजी जोन का फरमान जारी हो चुका है।

आइजी जोन बीबी शर्मा ने शनिवार को पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर पंचायत चुनाव की तैयारियों की चर्चा की। मतदाता बेखौफ होकर मतदान करे, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। पिछली बैठक में आइजी जोन ने स्पष्ट किया कि पुलिस अधिकारी गांव-गांव जाकर लोगों के साथ बैठक करें, उनकी समस्याएं पूछें, साथ ही वरीयता पर उसका समाधान करें। यदि गांव में कोई अवैध गतिविधि संचालित है तो तत्काल कार्रवाई करें। गांव में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोग रह रहे हैं तो उन्हें गांव से खदेड़ दें या फिर उनको पाबंद कर निगरानी कराएं। यह तभी संभव है जब पुलिस अधिकारी गांव जाएंगे। आइजी ने जोन के सभी पुलिस अधीक्षकों को हिदायत दी है कि इस मामले की मानीट¨रग करें और ज्यादा से ज्यादा बैठकों में खुद शामिल हों। आइजी बीबी शर्मा ने बताया कि जब पुलिस अधिकारी गांव जाएंगे तो ग्रामीण बेझिझक उनको अपनी बात बताएंगे। कहां क्या चल रहा है? इसकी तस्वीर लगभग बैठक में ही साफ हो जाएगी। साथ ही निष्पक्ष चुनाव की राह में कौन-कौन रोड़ा बन सकते हैं। इसकी भी जानकारी हासिल होगी और कतिपय लोग भी चिह्नित हो जाएंगे। आइजी का निर्देश मिलते ही जोन के इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और महोबा के पुलिस अधिकारियों ने इसकी तैयारी तेज कर दी है।

---------------

बैठक की देनी होगी रिपोर्ट

आइजी ने जोन के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि बैठक में रिपोर्ट कार्यालय को भेजी जाए। साथ ही बैठक में क्या कार्रवाई हुई, इसका बिंदुवार जिक्र किया जाए। चुनाव में क्या-क्या कार्रवाई होगी? इसकी भी सूचना दी जाए ताकि जरूरत पड़ने पर उसके बंदोबस्त समय रहते किया जा सके।

-----------------

बवालियों पर रहेगी निगाह

आइजी ने लोकसभा, विधानसभा और पहले हुए पंचायत चुनाव में बवाल करने वाले लोगों की सूची मांगी है। साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इन सभी लोगों को पाबंद कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी