राजकीय विद्यालयों में शिक्षक लगाएंगे बायोमीट्रिक हाजिरीAligarh News

राजकीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगाएंगे। अभी ये अनिवार्यता राजकीय विद्यालयों के लिए की गई है। इसके बाद एडेड व वित्तविहीन कॉलेजों में की जाएगी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 03:18 PM (IST)
राजकीय विद्यालयों में शिक्षक  लगाएंगे बायोमीट्रिक हाजिरीAligarh News
राजकीय विद्यालयों में शिक्षक लगाएंगे बायोमीट्रिक हाजिरीAligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। राजकीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगाएंगे। अभी ये अनिवार्यता राजकीय विद्यालयों के लिए की गई है। इसके बाद एडेड व वित्तविहीन कॉलेजों में की जाएगी। बायोमीट्रिक पर उपस्थिति के संबंध में आदेश पिछली यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले ही आ गया था, मगर अमल में नहीं लाया जा सका। अब इसे लागू किया जा रहा है।

जिले के 35 विद्यालयों में हैं 130 शिक्षकाएं

जिले में 35 राजकीय विद्यालय हैं। इनमें करीब 130 शिक्षक-शिक्षिकाएं पढ़ाते हैं। कॉलेज फंड से ही लोन लेकर सात-आठ हजार रुपये बायोमीट्रिक लगवानी है। नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज समेत कुछ ही विद्यालयों में बायोमीट्रिक मशीन लगी है।

अब होगी सख्त कार्रवाई

डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों बायोमीट्रिक की व्यवस्था करने कहा गया है। दीपावली बाद निरीक्षण होगा, जिस कॉलेज में बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगती नहीं मिली उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले के 94 एडेड कॉलेज व लगभग 680 वित्तविहीन कॉलेजों में भी बायोमीट्रिक से हाजिरी की व्यवस्था कराई जाएगी।

रुकेगी शिक्षकों की मनमानी

अहम बात यह है कि शिक्षक अपनी मनमानी करते हुए उपस्थिति लगाकर अपने निजी काम से चले जाते थे, लेकिन बायोमीट्रिक उपस्थिति से कुछ हद तक अंकुश लग सकता है।

chat bot
आपका साथी