Good News : अब जिले के 24 लाख लोगों को होली तक मिलेगा मुफ्त राशन

सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात दी है। अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को होली तक मुफ्त राशन मिलेगा। इससे जिले के साढ़े छह लाख कार्ड धारकों से जुड़े 24 लाख लोगो को लाभ मिलेगा। शासन से इसके लिए आदेश जारी करने की तैयारी हो गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 03:46 PM (IST)
Good News : अब जिले के 24 लाख लोगों को होली तक मिलेगा मुफ्त राशन
अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को होली तक मुफ्त राशन मिलेगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात दी है। अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को होली तक मुफ्त राशन मिलेगा। इससे जिले के साढ़े छह लाख कार्ड धारकों से जुड़े 24 लाख लोगो को लाभ मिलेगा। शासन से इसके लिए आदेश जारी करने की तैयारी हो गई है। अब अंत्योदय कार्ड धारकों को जल्द ही गेहूं चावल के साथ दाल, खाद्य तेल, नमक, चीनी भी मिलेेगी।

कोरोना काल में शुरू हुई थी पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना

कोरोना काल में केंद्र सरकार की ओर से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई थी। इसके तहत अप्रैल 2020 से नवंबर 2020 तक और फिर मई 2021 से नवम्बर तक नवंबर माह कर राशन कार्डधारकों को फ्री में अनाज दिया जा रहा है। इसमें पात्र गृहस्थी और अंत्‍योदय राशन कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है। इसके साथ ही अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति माह एक किग्री चीनी तीन माह पर एक बार में दी जा रही थी। नवंबर में यह योजन खत्म होने जा रही है, लेकिन इससे पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने होली तक मुफ्त राशन देने की घोषणा कर दी है। ऐसे में अब जिले के लोगों को भी होली तक इसका फायदा मिलेगा। सरकार की तरफ से अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, खाद्य तेल और नमक भी दिया जाएगा। अंत्योदय कार्डधारकों को हर महीने चीनी भी मिलेगी।

जिले में कुल साढ़े छह लाख कार्ड धारक

डीएसओ राजेश कुमार सोनी ने बताया कि जिले में कुल साढ़े छह लाख कार्ड धारक हैं। इनसे कुल 24 लाख यूनिट जुड़ी हैं। इन सभी को मुफ्त राशन का फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिले शासन स्तर से इस योजन को मार्च 2022 तक चलाने की घोषणा की गई। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को एक किलो दाल, एक लीटर खाद्य तेल, एक किलो चीनी और एक किलो नमक भी मुफ्त में मिलेगा। वहीं, प्रदेश सरकार की ओर से सशुल्क नियमित राशन का वितरण भी हो रहा है। वह भी चलता हैं। उन्होंने बताया कि हालांकि, अभी सरकार के शासनादेश का इंतजार हो रहा है। इसके बाद वितरण की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। अब तक अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं, चावल व चीनी मिल रही है। वहीं, पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को गेहूं चावल मिल रहा था।

chat bot
आपका साथी