रॉयल होम्स फर्जीवाड़े में बिल्डर की पत्नी समेत चार को नोटिस

रामघाट रोड स्थित रॉरूल होम्स कॉलोनी के फर्जीवाड़े में अब चार को नोटिस दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 01:36 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 01:36 AM (IST)
रॉयल होम्स फर्जीवाड़े में बिल्डर  की पत्नी समेत चार को नोटिस
रॉयल होम्स फर्जीवाड़े में बिल्डर की पत्नी समेत चार को नोटिस

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : रामघाट रोड स्थित रॉरूल होम्स कॉलोनी के फर्जीवाड़े में अब कई सालों बाद प्राधिकरण जाग गया है। एडीए की ओर बंधक प्लॉट को अवैध रूप से बेचकर कर कराने के आरोप में बिल्डर की पत्नी मोनिका शर्मा समेत चार लोगों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। 11 जनवरी तक इन सभी से जवाब मांगे गए। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

20 बीघा क्षेत्रफल में फैली रामघाट रोड स्थित रॉयल होम्स कॉलोनी का 2013 में एडीए से नक्शा पास हुआ था। इस दौरान बिल्डर ने आंतरिक विकास शुल्क के एवज में करीब 78 लाख की कीमत आधा दर्जन से अधिक प्लॉट बंधक बना दिया, लेकिन इन प्लॉटों की पहले से ही बिक्री हो चुकी है। ऐसे में इन प्लॉट स्वामियों ने कुछ दिनों बाद प्राधिकरण में ही नक्शे के लिए आवेदन कर दिया। यहां के अभियंताओं ने भी आंख मूंदकर यह नक्शे पास कर दिए, लेकिन बीते दिनों रॉयल होम्स कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने शिकायत की तो जांच के आदेश दिए गए। इसमें सामने आया कि आंतरिक विकास शुल्क के नाम से बंधक प्लॉटों पर तो पहले से ही निर्माण हो चुका है। अधिकांश के प्राधिकरण से नक्शे भी पास हो गए हैं।

जिम्मेदार अभियंता पर कार्रवाई क्यों नहीं : प्राधिकरण की ओर से अब बंधक भूखंडों को अवैध रूप से बेचकर निर्माण करने के आरोप में बिल्डर की पत्नी मोनिका शर्मा निवासी यूनिक अपार्टमेंट लक्ष्मीबाई मार्ग, लज्जावती देवी, रामपाल व छत्रपाल को नोटिस जारी किए गए है। इन सभी से 11 जनवरी तक जवाब मांगा गया है। वहीं, आंख मूंदकर बिना ले आउट देखे बंधक भूखंडों का नक्शा पास करने वाले अभियंताओं पर विभाग चुप है। हालांकि, स्थानीय लोग बिल्डर व अभियंता दोनों को बराबर दोषी मान रहे हैं।

यह काफी गंभीर मामला है। इसकी जांच पड़ताल चल रही है। बिल्डर समेत चार को नोटिस जारी किए गए हैं। रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई होगी।

प्रेम रंजन सिंह, एडीए वीसी।

chat bot
आपका साथी