Relaxation to Teachers: मानव संपदा पोर्टल पर बढ़ी डाटा अपलोडिंग की तिथि

Relaxation to Teachers शैक्षिक प्रमाण पत्रों को अपलोड करने की तारीख 17 अगस्‍त तक बढ़ाई गई है। शासन से आ गए परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षक के लिए आदेश।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 08:31 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 08:31 AM (IST)
Relaxation to Teachers: मानव संपदा पोर्टल पर बढ़ी डाटा अपलोडिंग की तिथि
Relaxation to Teachers: मानव संपदा पोर्टल पर बढ़ी डाटा अपलोडिंग की तिथि

आगरा, जागरण संवाददाता। शासन ने परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को बड़ी राहत दी है और मानव संपदा पोर्टल पर शैक्षिक प्रमाण-पत्रों को अपलोड करने की तारीख 17 अगस्त तक बढ़ा दी है। पहले इसे 31 जुलाई निर्धारित किया गया था।

बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने 31 जुलाई को यह पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को 31 जुलाई तक ब्लॉक स्तर पर उपस्थित होकर या स्वयं लॉगिन कर अपना सेवा विवरण चेक कराकर, त्रुटि होने पर गूगल फॉर्म के अनुसार निस्तारण करने के निर्देश थे। लेकिन तय समय पर यह काम तकनीकि कमियों से पूरा नहीं हुआ, इसलिए इसे पूरा करने के लिए उन्हें 17 अगस्त तक का समय दिया जाता है। इसके बाद मानव संपदा पोर्टल लॉक कर दिया जाएगा। ऐसा न होने पर संबंधित शिक्षक के साथ ब्लॉक के खंड़ शिक्षाधिकारी उत्तरदायी होंगे और ऐसी स्थिति शिक्षक व संबंधित बीईओ का वेतन जारी नहीं किया जाएगा व अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।

यह थी दिक्कतें

शिक्षकों का कहना था कि मानव संपदा पोर्टल पर डाटा फीडिंग में काफी दिक्कतें पेश आ रही थीं। कभी साइट बिजी रहती थी, तो कभी वह पूरी तरह काम नहीं करती थी। जानकारी अपलोडिंग के दौरान ही खुद ही लॉगआउट होना, धीमा चलना आदि समस्याएं परिषदीय शिक्षकों पेश आ रही थीं। शिक्षकों की इस समस्या को देखते हुए शिक्षा निदेशक उच्च शिक्षा डॉ वंदना शर्मा ने भी 30 जुलाई को तिथि बढ़ाए जाने की अपील की थी।

शिक्षक संंघों में खुशी

यूनाइडेट टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) जिलाध्यक्ष केशव दीक्षित व जिला महामंत्री राजीव वर्मा व प्राथमिक शिक्षक संघ जिलामंत्री ब्रजेश दीक्षित ने भी इस संबंध में शासन ने मांग की थी। उन्होंनें कहा कि इससे शिक्षकों को लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी