CBSE: आगरा में प्रोमोशन के बाद 11वीं क्‍लास में शुरू हुए एडमिशन, जल्‍द शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद कर विद्यार्थियों को किया प्रमोट। अगली कक्षा में आने की खुशी लेकिन रिजल्ट को लेकर अब भी संशय बरकरार। आगरा इस वर्ष जिले के 135 स्कूलों के करीब 14 हजार विद्यार्थी 10वीं में पंजीकृत थे जिन्हें बोर्ड की इस प्रमोशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:58 AM (IST)
CBSE: आगरा में प्रोमोशन के बाद 11वीं क्‍लास में शुरू हुए एडमिशन, जल्‍द शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं
10वीं कक्षा के बच्‍चों को 11वीं में एडमिशन दिए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने चार मई से प्रस्तावित 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद करते हुए 12वीं की परीक्षा एक जून तक टाल दी है। ऐसे में 10वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने की तैयारी है। लेकिन उनके प्रमोशन का आधार क्या होगा, इस पर बोर्ड ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है। जानकारों की माने, तो बोर्ड पिछले वर्ष की तरह ही प्रमोशन के लिए इंटरनल असिस्मेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क को ही आधार बना सकता है।

बोर्ड जानकारों की मानें, तो 10वीं का रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार की गई एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार कर जारी किया जाएगा, इसके लिए बोर्ड मूल्यांकन का फार्मूला तैयार करेगा। यदि कोई विद्यार्थी इस पद्धति से प्रदान अंकों से असंतुष्ट होगा, तो उसे अंक सुधारने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद मौका दिया जाएगा।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि इस वर्ष जिले के 135 स्कूलों के करीब 14 हजार विद्यार्थी 10वीं में पंजीकृत थे, जिन्हें बोर्ड की इस प्रमोशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

पिछले साल यह थे हालात

बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के कारण सीबीएसई को अपनी बोर्ड परीक्षा बीच में रोकनी पड़ी थी और 10वीं-12वीं के 54 विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी, जिनका मूल्यांकन ग्रेडिंग के आधार पर किया गया। उसमें इंटरनल असिस्मेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया था।

11वीं में प्रवेश शुरू

10वीं की परीक्षा रद करने का फैसला होने के बाद शहर के तमाम स्कूलों ने विद्यार्थियों का प्रवेश 11वीं में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य पुनीत वशिष्ठ ने बताया कि कक्षा 11वीं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आनलाइन कक्षाएं भी शुरू करने की तैयारी है। 

chat bot
आपका साथी