गिर्राज धरण की शरण में भक्तों का कारवां, आज से शुरू हुआ मुड़िया पूर्णिमा मेला

सोमवार से शुरू हुआ गोवर्धन में मुड़िया पूर्णिमा मेला। हजारों भक्त पहुंचे पर नहीं हुए दुरुस्त परिक्रमा के मार्ग। रेलवे ने चलाई विशेष ट्रेनें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Jul 2018 03:00 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jul 2018 03:00 PM (IST)
गिर्राज धरण की शरण में भक्तों का कारवां, आज से शुरू हुआ मुड़िया पूर्णिमा मेला
गिर्राज धरण की शरण में भक्तों का कारवां, आज से शुरू हुआ मुड़िया पूर्णिमा मेला

आगरा(जागरण संवाददाता): दिन और रात का भेद खत्म हुआ, भक्ति के रंग का असर धर्म की नगरी पर चहुं ओर अब बिखर रहा। गिर्राज धरण की शरण में हजारों भक्त पहुंच चुके हैं और लाखों आने को हैं। शहर या प्रदेश ही नहीं विदेशों तक से कान्हा के भक्त कान्हा की नगरी मथुरा में पहुंच रहे हैं। दुनियाभर में प्रसिद्ध गोवर्धन का मुड़िया पूर्णिमा मेला सोमवार भोर के साथ शुरू हो गया। 27 जुलाई तक मथुरा जिले में भक्तों का सैलाब उमड़ता रहेगा। कोई दंडौती तो कोई दूध की धार से गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा लगता हुआ यहां नजर आ रहा है। बरसात हो या गर्मी भरी उमस। जलभराव हो या कंकरीट की डगर, भक्त बसे चले जा रहे हैं और राधे- राधे कहते जा रहे हैं। मेला का सोमवार को पहला दिन है। हजारों भक्त यहां पहले से ही पहुंच चुके हैं। गुरु पूर्णिमा के कारण दूर शहरों से भी शिष्यअपने गुरुओं के आश्रम में आने शुरू हो गए हैं। भक्तों की सुविधा के लिए वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था शुरू की गई है।

बता दें कि रविवार शाम को शुरू हुए भक्तों के कारवां से सात कोस में मानव श्रंखला बन गई थी। मथुरा, वृंदावन और गोवर्धन के मंदिरों को भी रंगीन रोशनी से सराबोर किया गया है।

टूटी सड़कें और जलभराव ले रहे भक्तों की परीक्षा:

लोक निर्माण विभाग और नगर निगम ने दावा किया था कि मुड़िया पूर्णिमा मेले से पूर्व ही सड़कों को गढ्डों को मुक्त कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। जगह-जगह गढ्डे और उनमें भरा पानी परिक्रमार्थियों के लिए परेशानी देने वाला है। गोवर्धन चौराहा पर ही हालात बेकाबू हैं। सड़क देख लोगों को पहले से ही यहा व्याप्त अव्यवस्थाओं का अंदाजा हो रहा है लेकिन फिर भी भक्त इसे भक्ति की परीक्षा मान चले जा रहे हैं।

25 जुलाई से होगी वाहनों की नो एंट्री:

गुरुपूर्णिमा पर्व पर देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत और वाहनों से शहर में लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने को पुलिस 25 जुलाई से ही वाहनों की नो एंट्री स्कीम लागू करेगी। ऐसे में छटीकरा से आने वाले वाहन रुक्मिणी विहार, यमुना एक्सप्रेस वे और मथुरा से आने वाले वाहनों को पागल बाबा मंदिर के समीप दारुक पार्किंग में खड़ा करवाया जाएगा। गुरु पूजन को आने वाले श्रद्धालुओं को मीलों लंबा सफर पैदल तय करने के बाद ही अपने गुरू स्थान पहुंचना होगा। इस दिन रात में चंद्रग्रहण के चलते दोपहर में ही मंदिर के पटबंद हो जाएंगे, तो दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की भी भीड़ सुबह ही वृंदावन का रुख करेगी। पुलिस और प्रशासन श्रद्धालुओं की सुरक्षा के बंदोबस्त करने में जुटा है।

परिक्रमा मार्ग पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित:

परिक्रमा में भीड़ के मद्देनजर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। बाइक व रिक्शों पर भी रोक लगा दी गई है। प्रशासनिक अधिकारियों की भी प्रवेश नहीं कर सकतीं। जिलाधिकारी और एसएसपी भी बाइक से ही मेला स्थल का भ्रमण करेंगे। सुरक्षा के लिए हर वक्त डायल 100 की बाइकें गश्त के लिए तैनात कर दी गई हैं।

मुड़िया पूर्णिमा मेले को ट्रेनों का विस्तार:

मेले के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने ट्रेनों का विस्तार किया है। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच बढ़ाए गए हैं। वहीं, आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

रेलवे ने झांसी-आगरा कैंट पैसेंजर और ग्वालियर-आगरा पैसेंजर का विस्तार मथुरा तक किया है। 23 से 30 जुलाई तक झांसी-आगरा कैंट पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51831) मथुरा तक जाएगी। 24 से 31 जुलाई तक आगरा कैंट-झांसी पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51832) मथुरा से चलेगी। 23 से 30 जुलाई तक ग्वालियर-आगरा पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51881) मथुरा तक जाएगी। वहीं, 24 से 31 जुलाई तक आगरा-ग्वालियर पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51882) मथुरा से चलेगी। वहीं, दिल्ली-आगरा कैंट पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51902) का ग्वालियर तक विस्तार 23 से 30 जुलाई तक आवश्यकता के अनुसार किया जाएगा। वहीं स्पेशल ट्रेन (गाड़ी संख्या 51971 व 51972) मथुरा-अलवर-मथुरा के मध्य आवश्यकता होने पर चलाई जाएगी। इनके अलावा इलाहाबाद जयपुर एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12403 व 12404) में एक अतिरिक्त सामान्य श्रेणी का डिब्बा लगेगा। मथुरा-बांदीकुई पैसेंजर (गाड़ी संख्या 51973 व 51974) में सामान्य श्रेणी का अतिरिक्त डिब्बा लगेगा। छपरा-मथुरा एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 22531 व 22532) में सप्ताह में तीन दिन दो अतिरिक्त सामान्य श्रेणी के डिब्बे लगेंगे। भिवानी-मथुरा पैसेंजर (गाड़ी संख्या 54792 व 54791) और मथुरा-सवाई माधोपुर पैसेंजर (गाड़ी संख्या 54793 व 54794) में एक अतिरिक्त डिब्बा लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी