Model Gram Panchayat in UP: 'संत’ के संकल्प से विकास के मार्ग पर फर्राटा भर रही यह माडल ग्राम पंचायत

Model Gram Panchayat in UP उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की अलीपुर खेड़ा के ग्राम प्रधान संत प्रकाश स्वर्णकार ने बताया कि सबसे पहले जर्जर पड़े पंचायत भवन का जीर्णोद्धार कराया। छत सही कराने के साथ बाउंड्रीवाल और शौचालय का निर्माण कराया। इंटरलाकिंग व वाल पेटिंग कराई।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Thu, 23 Jun 2022 05:58 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jun 2022 06:09 PM (IST)
Model Gram Panchayat in UP: 'संत’ के संकल्प से विकास के मार्ग पर फर्राटा भर रही यह माडल ग्राम पंचायत
प्रधान के प्रयासों से बदली तस्वीर, मैनपुरी की इस माडल ग्राम पंचायत में सभी राहों पर स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे

दिलीप शर्मा, मैनपुरी: भारतीय समाज में कहा जाता है कि किसी संत का साथ मिल जाए तो जीवन सुख, समृद्धि और शांति की राह पर अग्रसर हो जाता है। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की अलीपुर खेड़ा ग्राम पंचायत को भी एक 'संत' ने ऐसा मंत्र दिया है कि वह विकास के मार्ग पर फर्राटा भर रही है।

पक्के मार्ग, गली-मुहल्ले को रोशन करतीं स्ट्रीट लाइट्स, पूरे गांव की निगरानी को सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ सफाई की व्यवस्था ने इस गांव की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल दी है।

सीसीटीवी कैमरे

पंचायत भवन में विकास कार्यों की योजना और निगरानी पर चर्चा करने के लिए एक राउंड टेबल का इंतजाम बताता है कि प्रधान संत प्रकाश स्वर्णकार और पंचों ने किस सोच के साथ गांव के लिए कार्य किया है। इसी बेहतर विकास के लिए पंचायत के प्रधान प्रदेश स्तर पर यशस्वी प्रधान का सम्मान मिला है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा, दिव्यांग शौचालय भी: सुल्तानगंज ब्लाक की इस ग्राम पंचायत की आबादी 10 हजार से अधिक है। कुछ वर्ष पहले तक एक सामान्य से गांव की मई 2021 में ग्राम प्रधान बने संत प्रकाश ने सूरत बदल दी है। ग्राम पंचायत आलीपुर खेड़ा माडल बन चुकी है। पंचायत के सचिवालय में 15 लोगों के बैठने की क्षमता वाला कांफ्रेंस रूम है। वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा के साथ पूरे गांव में निगरानी को 32 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। चार कैमरे पंचायत भवन में लगे हैं। इसका कंट्रोल रूम पंचायत सचिवालय में है। अभी तक एक हजार मीटर इंटरलाकिंग और 800 मीटर सीसी रोड बन चुकी है। प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में इंटरलाकिंग, बाउंड्रीवाल के साथ में दिव्यांग शौचालय का निर्माण भी कराया गया है। पेयजल इंतजाम के लिए आठ वाटर कूलर लगाए जा रहे हैं।

पंचायत में हुए ये कार्य:

- ग्राम प्रधान ने नगला इतवार में ऊसर की 26 बीघा जमीन मुक्त कराई

- अब यहां 200 गोवंशी की क्षमता वाली गोशाला बनाई जा रही है

- गांव में सफाई को तीन निजी कर्मचारी भी लगाए गए हैं

भविष्य की योजनाएं: ग्राम प्रधान संत प्रकाश कहते हैं कि हर पांच घरों पर गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कूड़ेदान रखे जा रहे हैं। कूड़ा उठान के लिए एक ई-रिक्शा खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक रिवर्स ओस्मोसिस (आरओ) प्लांट लगाने की योजना भी है। इससे शुद्ध पानी बाजार से आधी दरों पर घर-घर आपूर्ति किया जाएगा। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी और पंचायत को आय भी होगी। ग्राम पंचायत को पालीथिन मुक्त बनाने का प्रस्ताव लाया जाएगा।

अभी बाकी हैं चुनौतियां: ग्राम पंचायत के प्रत्येक घर में घर शौचालय नहीं बन सका है। सामुदायिक शौचालय गांव अकबेलपुर में बना है। ग्राम प्रधान ने बताया कि पात्रों को योजना का लाभ दिलाने के साथ कुछ और सामुदायिक शौचालय बनवाए जाएंगे।

आलीपुर खेड़ा के निवासी प्रशांत ने बताया कि ग्राम पंचायत में व्यवस्था पहले से बहुत बेहतर हुई है। शौचालय को लेकर और इंतजाम होना चाहिए।

नगला इतवारी सर्वेश राजपूत ने बताया कि ग्राम पंचायत में काफी काम हो रहे हैं। गोशाला निर्माण होने से बहुत फायदा होगा। सबको बेसहारा गोवंशी से राहत मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी