CoronaVirus: CM Yogi के आदेश के बाद अब SN Medical के साथ जालमा में भी होगी संक्रमण की जांच

माइक्रोबायोलॉजी लैब के लिए एक और मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। एक दिन में 200 सैंपल की हो सकेगी जांच वीडियो कांफ्रेंसिंग में सैंपल बढाने पर चर्चा

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 18 Apr 2020 02:40 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 02:40 PM (IST)
CoronaVirus: CM Yogi के आदेश के बाद अब SN Medical के साथ जालमा में भी होगी संक्रमण की जांच
CoronaVirus: CM Yogi के आदेश के बाद अब SN Medical के साथ जालमा में भी होगी संक्रमण की जांच

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना की रोकथाम के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज में सैंपल की संख्या बढाई जाएगी। इसके साथ ही जामला कुष्ठ एवं अन्य माइकोबैक्टीरियल रोग संस्थान की माइक्रोबायोलॉजी लैब में कोरोना की जांच शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में कोरोना की जांच के लिए शुरू की गई लैब और सैंपल की संख्या बढाने पर चर्चा की। एसएन के प्राचार्य डॉ जीके अनेजा ने बताया कि अभी एसएन में 45 सैंपल की जांच हो रही है, इसे बढाकर 100 किया जाएगा। यहां एक और मशीन दी जाएगी, जिससे सैंपल की संख्या बढाकर 200 तक की जा सके। वहीं, जालमा कुष्ठ एवं अन्य माइकोबैक्टीरियल रोग संस्थान की माइक्रोबायोलॉजी लैब में सैंपल की जांच की जाएगी।

लैब और वार्ड के बाहर वेस्ट ना फैले

एसएन में इस्तेमाल किए हुए मास्क, ग्लब्स बंदर खींच कर ले जा रहे हैं। प्राचार्य डॉ जीके अनेजा ने बायो मेडिकल वेस्ट का सही तरह से निस्तारण करने के लिए टीम लगाई है। जिससे संक्रमण का खतरा ना रहे। माइक्रोबायोलॉजी लैब के आस पास के क्षेत्र को सेनेटाइज कराया गया।

आपरेशन कोरोना के लिए पहुंची केजीएमयू की टीम

आपरेशन कोरोना के लिए केजीएयमू, लखनऊ की दो सदस्यीय टीम शुक्रवार शाम को सर्किट हाउस पहुंच गई थी। शनिवार सुबह से टीम यहां कोरोना का संक्रमण फैलने के कारण, एसएन में इलाज के इंतजाम, जांच और रोकथाम के इंतजामों की नब्ज टटोल रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले तीन जूनियर डॉक्टर और पांच वार्ड बॉय कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में केजीएमयू के डॉ सूर्यकांत विभागाध्यक्ष रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग और डॉ विवेक कुमार मेडिसिन विभाग जांच करने आ की टीम भेजी गई है। टीम यहां कोरोना के केस बढने के कारण की जांच कर रहे हैं। इसके साथ ही एसएन में इलाज के इंतजाम और जूनियर डॉक्टर, वार्ड बॉय संक्रमित कैसे हुए, इसकी पडताल कर रहे हैं। यहां मास्क, पीपीई और खाने को लेकर की गई शिकायत के बारे में भी पूछताछ करेगी। सही तरह से प्लानिंग ना करने से पूरे एसएन परिसर में कोरोना के आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्ड बनाए जाने के मामले की भी जांच करेगी। टीम की रिपोर्ट के आधार पर आगे की प्लानिंग की जाएगी।

प्राचार्य के साथ की बैठक

टीम ने एसएन के प्राचार्य डॉ जीके अनेजा के साथ बैठक की, जिले में कोनोना संक्रमित मरीजों की संख्या, एसएन में इलाज कराने वाले मरीजों के साथ ही आइसोलेशन वार्ड, क्वारंटाइन सेंटर और संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी