ताजनगरी में जुटीं 12 देशों की फुटबाल टीमेें, भारत की ड्रा से शुरुआत

46वीं एशियन स्कूल चैंपियनशिप में शामिल हुए 12 देशों के खिलाड़ी, खेलमंत्री चेतन चौहान बोले, युवाओं में फुटबाल के प्रति बढ़ रही दीवानगी

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 11:15 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 11:35 PM (IST)
ताजनगरी में जुटीं 12 देशों की फुटबाल टीमेें, भारत की ड्रा से शुरुआत
ताजनगरी में जुटीं 12 देशों की फुटबाल टीमेें, भारत की ड्रा से शुरुआत

आगरा (जासं) : 46वीं एशियन स्कूल फुटबाल चैंपियनशिप का शनिवार को मेजबान ताजनगरी में रंगारंग आगाज हुआ। 22 वर्ष बाद भारत को मेजबानी का मौका मिला है। एशिया के 12 देशों की टीमें हिस्सा लेने के लिए आगरा में जुटी हैं। पहले दिन चार मुकाबले हुए।

यह आयोजन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआइ) और खेल मंत्रालय उप्र द्वारा किया जा रहा है। आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान पर प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए खेलमंत्री चेतन चौहान ने कहा कि भारत को मेजबानी का मौका मिलना गर्व की बात है। युवाओं में फुटबाल के प्रति दीवानगी बढ़ रही है।

इस दौरान एशियन स्कूल स्पोïट्र्स फेडरेशन के अध्यक्ष जांग इलांग, एशियन स्कूल फुटबाल फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. पानिया हांगल्युमयांग, एसजीएफआइ के संरक्षक पद्मविभूषण सतपाल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मदन लाल, एसजीएफआइ महासचिव राजेश मिश्रा, संयुक्त सचिव प्रदीप मिश्रा, आयोजन समिति के मुख्य संचालक महंत योगेशपुरी आदि मौजूद रहे।

इस देशों की टीमें हुईं शामिल

भारत के अलावा चीन, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, ईरान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, अफगानिस्तान और भूटान की टीमें प्रतियोगिता में शामिल हुई हैं।

भारत-मलेशिया में बराबरी पर रहा मुकाबला

आनंद कॉलेज के मैदान पर पहला मुकाबला भारत-मलेशिया के बीच 1-1 गोल से बराबरी पर रहा। दक्षिण कोरिया-श्रीलंका के बीच हुए दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 2-0 से हार मिली। वहीं प्रील्यूड पब्लिक स्कूल में चीन-अफगानिस्तान के बीच मैच हुआ। इसमें चीन ने अफगानिस्तान को 8-0 से हराया। अन्य मैच में थाईलैंड ने नेपाल को 2-0 से मात दी।  

chat bot
आपका साथी