सराफा कारोबारी को दिल्ली में बंधक बना 2.85 लाख लूटे

जागरण संवाददाता, आगरा: ठग का साथी होने के धोखे में सराफा कारोबारी को दिल्ली में सोने की चेन बनाने वा

By Edited By: Publish:Sat, 06 Feb 2016 02:20 AM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2016 02:20 AM (IST)
सराफा कारोबारी को दिल्ली में बंधक बना 2.85 लाख लूटे

जागरण संवाददाता, आगरा: ठग का साथी होने के धोखे में सराफा कारोबारी को दिल्ली में सोने की चेन बनाने वाली फर्म ने बंधक बना लिया। उसकी जमकर पिटाई करके 2.85 लाख रुपये लूट लिए। परिजनों को मोबाइल पर सर्राफ की चीखें सुना उसे मुक्त करने को तीन लाख रुपयों की मांग की। परिजनों ने जगदीशपुरा थाने में अपहरण की तहरीर दी। पुलिस ने दिल्ली के पंजाबी बाग में दबिश देकर सराफा कारोबारी को मुक्त कराया। फर्म मैग्ना इंटरनेशनल के तीन कर्मचारियों विमलेश, प्रमेश और कुलदीप को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

जगदीशपुरा क्षेत्र निवासी देवेंद्र पाराशर ने कुछ माह पूर्व सोने की चेन की खरीद-फरोख्त का काम शुरू किया है। एक परिचित से जानकारी के बाद वह दो फरवरी को दिल्ली के पंजाबी बाग में सोने की चेन बनाने वाली फर्म मैग्ना इंटरनेशनल को ऑर्डर देने गए थे। अपने साथ 2.85 लाख रुपये भी ले गए थे। उक्त फर्म से आगरा के किसी वीके जैन ने दो सप्ताह पूर्व 5.80 लाख रुपये की ठगी की थी। देवेंद्र के खुद को आगरा से बताने पर फर्म के मालिक ने उनसे वीके जैन के बारे में जानकारी की। फर्म को लगा कि वह भी ठग का साथी है। कर्मचारियों ने उसकी जमकर पिटाई की। दो दिन तक बंधक बनाए रखा। मोबाइल बंद कर अपने कब्जे में ले लिया।

फर्म के लोगों ने देवेंद्र के परिजनों से उसकी बात मोबाइल पर कराने के बाद तीन लाख रुपयों की मांग की। रकम मिलने के बाद ही सर्राफ को छोड़ने की कहा तो परिवार में हड़कंप मच गया। सराफा कारोबारी से संपर्क न होने से परिजनों को अनहोनी की आशंका सताने लगी। उन्होंने जगदीशपुरा थाने पहुंच सर्राफ के अपहरण की तहरीर दी। जानकारी होने पर पुलिस ने दिल्ली के पंजाबी बाग में दबिश देकर बंधक सर्राफ को मुक्त कराया। आरोपी तीन लोगों विमलेश, प्रमेश तथा कुलदीप को गिरफ्तार कर लिया। कर्मचारियों का पुलिस से कहना था कि सब कुछ धोखे में हुआ। सीओ लोहामंडी राजेंद्र यादव ने बताया कि गिरफ्तार तीन लोगों समेत चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। मुख्य आरोपी संदीप सिंह की तलाश की जा रही है।

होटल में ठहराकर 5.80 लाख की चेन ले गया नटवर लाल

पंजाबी बाग में सोने की चेन बनाने वाली फर्म को नटवर लाल ने अपना नाम वीके जैन बताया था। शातिर ने पहले 50 हजार का माल नकद में लिया। इसके दो दिन बाद फर्म पर पहुंचा और 5.80 लाख की चेन का ऑर्डर दिया। माल लेने के बाद बताया कि उसे मुरादाबाद से पार्टी से पेमेंट लेना है। फर्म के कर्मचारी को वहीं पर भुगतान करने की कहकर मुरादाबाद अपने साथ ले गया। उसके साथ एक होटल में दो दिन तक ठहरा, बहाने से गायब हो गया। फर्म ने शातिर का सुराग लगाने को होटल में ठहरने के दौरान लगाई आइडी निकाली तो वह फर्जी निकली। शातिर ने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो स्टेट होटल में दी थी। इसमें वीके जैन निवासी फतेहपुर सीकरी दिल्ली चौक, जिला हाथरस का पता था, जो फर्जी है।

chat bot
आपका साथी