UIDAI ने एयरटेल के खिलाफ दिए जांच के आदेश, गलत तरीके से अकाउंट खोलने का लगा आरोप

एयरटेल के खिलाफ गलत तरीके से पेमेंट बैंक में खाता खोलने को लेकर नोटिस जारी किया गया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 30 Nov 2017 03:39 PM (IST) Updated:Fri, 01 Dec 2017 10:35 AM (IST)
UIDAI ने एयरटेल के खिलाफ दिए जांच के आदेश, गलत तरीके से अकाउंट खोलने का लगा आरोप
UIDAI ने एयरटेल के खिलाफ दिए जांच के आदेश, गलत तरीके से अकाउंट खोलने का लगा आरोप

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। UIDAI ने एयरटेल पर आधार एक्ट के उल्लंघन का आरोप लगाया है। UIDAI ने कहा है कि एयरटेल ने आधार वैरिफिकेशन के साथ एयरटेल पेमेंट्स बैंक में यूजर्स के अकाउंट उन्हें बिना बताए ओपन किए हैं।

मामला कब आया सामने?

यह मामला तब सामने आया जब एक यूजर के एलपीजी सब्सिडी का पैसा उसके एयटेल पेमेंट्स बैंक में आया। इसे लेकर कई ग्राहकों ने शिकायत दर्ज कर कहा है कि उन्हें पेमेंट बैंक में अकाउंट खोले जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं, कुछ ग्राहकों ने यह भी कहा है कि उन्हें पेमेंट बैंक में अकाउंट ओपन करने की अनुमति कंपनी को नहीं दी थी और उन्हें बिना बताए खाते खोल दिए गए। शिकायत मिलने के बाद UIDAI ने एयरटेल को शोकॉज नोटिस जारी किया है।

क्या कहना है UIDAI का कहना?

UIDAI के CEO अजय भूषण पाण्डेय ने बताया की आधार कार्ड के सत्यापन प्रोसेस के समय कुछ टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इसी के चलते जांच के आदेश दिए गए हैँ। अगर यह जांच सही साबित होती है तो यह एक गंभीर मामला बनकर उभरेगा। वहीं, एयरटेल के प्रवक्ता के मुताबिक, कंपनी की तरफ से ऐसा कुछ नहीं किया गया है। साथ ही यह भी कहा, “एयरटेल पेमेंट्स बैंक पूरी तरह सभी निर्देशों का पालन करता है और ग्राहकों को जोड़ने के लिए काफी सघन प्रक्रिया अपनाता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स ग्राहकों की स्पष्ट सहमति के बाद ही खोले जाते हैं। डीबीटी के लिए ग्राहकों की अलग से सहमति ली जाती है।”

यह भी पढ़ें:

क्या आप जानते हैं औसत भारतीय मोबाइल डाटा यूजर्स प्रति महीने कितने डाटा की करता है खपत

नोकिया भारत में 5G नेटवर्क मोबाइल लाने की तैयारी में, अन्य कंपनियां भी इस दौड़ में शामिल

आधार लिंक करने वाले इस मैसेज से रहें सावधान, पड़ सकते हैं मुश्किल में
 

chat bot
आपका साथी