भारत में मोटोरोला ने नोकिया को छोड़ा पीछे

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर मोटोरोला ने सफलता हासिल की है और इसका सबसे बड़ा कारण रहा है कंपनी द्वारा लांच किए गए दो डिवाइस- मोटो जी व मोटो ई।

By Edited By: Publish:Tue, 05 Aug 2014 01:34 PM (IST) Updated:Tue, 05 Aug 2014 01:34 PM (IST)
भारत में मोटोरोला ने नोकिया को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर मोटोरोला ने सफलता हासिल की है और इसका सबसे बड़ा कारण रहा है कंपनी द्वारा लांच किए गए दो डिवाइस- मोटो जी व मोटो ई। इन दोनों स्मार्टफोन की मदद से ना सिर्फ कंपनी की 'सेल्स वैल्यू' बढ़ी है बल्कि इन्होंने कंपनी को भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक उभरते हुए ब्रांड के तौर पर दर्शाया है।

हाल ही में यह खबर मिली है कि मोटोरोला ने इस मार्केट की जानी मानी व काफी पुरानी कंपनी 'नोकिया' को पीछे छोड़ा है। इस साल जून के महीने तक होने वाली दोनों कंपनियों की सेल्स वैल्यू पर ध्यान दिया जाए तो मोटोरोला ने नोकिया (जो कि फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट के नियंत्रण में है) को 'टॉप टेन' की लिस्ट में हराया है।

बाजार अनुसंधान कंपनी केनेलिस द्वारा किए गए शोध में यह पता लगाया गया है कि मोटोरोला ने नोकिया के टॉप टेन की सूची में चौथे पायदान को ग्रहण कर लिया है। रिपोर्ट में दोनों कंपनियों द्वारा बेचे गए डिवाइस की संख्या भी बताई गई है जिसमें मोटोरोला द्वारा जून 2014 के अंत तक 9,55,650 स्मार्टफोन बेचे गए हैं और नोकिया द्वारा 6,33,720 डिवाइस बेचे गए हैं।

केनेलिस के विशेषज्ञों का कहना है कि मोटोरोला की इस सफलता में सबसे बड़ा हाथ मोटो जी व मोटो ई की जोरदार बिक्री का है जिसकी बदौलत न सिर्फ कंपनी ने मुनाफा कमाया है बल्कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अच्छी खासी पकड़ भी बना ली है।

इन दोनों कंपनियों के अलावा सैमसंग, माइक्रोमैक्स व कार्बन टॉप तीन की लिस्ट में हैं। यह सिर्फ वो लिस्ट है जिसमें स्मार्टफोन की बिक्री की संख्या के आधार पर इन्हें सूचिबद्ध किया गया है। इसके साथ ही कंपनी द्वारा यह भी कहा गया है कि क्वार्टर के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार में भी 9 फीसद का इजाफा देखने को मिला है।

इस साल फरवरी के महीने में मोटो जी के साथ दोबारा से भारत में एंट्री करने वाली कंपनी मोटोरोला ने काफी तारीफें बटोरी हैं। कंपनी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से अपने डिवाइस को लोगों तक पहुंचाने का तरीका ही मोटोरोला के लिए फायदा का सौदा बना है।

मोटो जी के कुछ हफ्तों बाद ही मोटो एक्स लांच किया गया था और फिर मई 2014 में कंपनी द्वारा मोटो ई को मार्केट में उतारा गया था। एक के बाद एक लांच किए गए यह सभी डिवाइस 'पॉकेट फ्रेंडली' यानि कि बजट स्मार्टफोन थे जो कि बेहतरीन फीचर्स के साथ आए थे।

पढ़ें: मोटोरोला के मोटो जी की कीमत घटी

पढ़ें: अब पासवर्ड नहीं बल्कि टैटू से करें मोटो एक्स को अनलॉक

chat bot
आपका साथी