साइट क्रैश होने के बाद जियो फोन की बुकिंग दोबारा हुई शुरू

आज से भारत के स्मार्टफोन यानि जियोफोन की प्री-बुकिंग शुरू हो रही हैं। इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Wed, 23 Aug 2017 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 25 Aug 2017 08:22 AM (IST)
साइट क्रैश होने के बाद जियो फोन की बुकिंग दोबारा हुई शुरू
साइट क्रैश होने के बाद जियो फोन की बुकिंग दोबारा हुई शुरू

नई दिल्ली। जियो फोन की बुकिंग दोबारा से शुरू हो गई है। फोन की प्री बुकिंग के इंतजार में बैठे लोगों को पहली बार में ही साइट क्रैश होने के चलते निराश होना पड़ा, हालांकि कुछ देर बाद ही साइट दोबारा से ओपन होने लगी। आपको बता दें कि कंपनी ने देश के उन 500 मिलियन लोगों को ध्यान में रखकर फीचर फोन पेश किया था, जो आज भी सिर्फ 'वॉयस कॉलिंग' के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। अब देखना यह है कि कंपनी का यह जियो फोन लोगों को 2G से 4G में स्विच करा पाएगा या नहीं।

बुकिंग शुरू होते ही क्रैश हुई साइट: 

बुकिंग शुरू होते ही जियो की वेबसाइट क्रैश हो गई। वेबसाइट पर कंटेंट सर्वर एरर दिखाई दे रहा था। जियो एप से फोन बुक करने वाले यूजर्स को भी मुश्किलें आईं, क्योंकि वो एक बार में लॉगिन नहीं कर पा रहे थे। जियो वेबसाइट और माय जियो एप ही बुकिंग करने के दो मुख्य स्त्रोत हैं। जब हमने जियो की वेबसाइट पर बुकिंग करने का प्रयास किया तो वेबसाइट पर लिखा आ रहा था की यह पेज कार्य नहीं कर रहा है। इसी के साथ माय जियो एप पर कई बार प्रयास करने के बाद भी लॉगिन नहीं हो पा रहा है।

खत्म हुआ 33 दिनों का इंतजार:

जो लोग बीते 33 दिनों से जियो फोन का इंतजार कर रहे थे, उनका इंतजार खत्म हो गया है। यूजर्स 24 अगस्त यानि आज से इस फोन की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है।

किस तरह करें रजिस्ट्रेशन?

रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। रजिस्ट्रेशन MyJio app और Jio.com वेबसाइट से कराए जा सकते हैं। जिन लोगों के पास ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए एप नहीं है, वे अपने नजदीकी स्टोर जाकर पता कर सकते हैं की वो रजिस्ट्रेशन लेना कब शुरू करेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस यहां जानें

किन डाक्यूमेंट्स की होगी जरुरत: रिलायंस के रिटेल स्टोर पर पूछे जाने पर उन्होंने बताया की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह की बुकिंग्स के लिए आधार कार्ड की कॉपी की जरुरत होगी। एक यूजर्स एक बार रजिस्ट्रेशन करने के लिए मान्य होगा। अगर आप बल्क आर्डर करना चाहते हैं तो आपको अपनी कंपनी के नाम पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको कंपनी का पैन और जीएसटीएन नंबर देना होगा । जो लोग जल्दी बुकिंग करा लेंगे, उन्हें 1 से 4 सितम्बर के बीच फोन मिल जाएगा।

सभी को नहीं मिल पाएगा रिलायंस का 4G फोन:

मुकेश अम्बानी ने जियो फोन को लॉन्च करते वक्त कहा था की 4G फीचर फोन की लाखों यूनिट्स एक हफ्ते में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरू में जियो फोन की सप्लाई सीमित होगी। इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, रिटेलर्स को भी डिवाइज मिलना आसान नहीं होगा। जियोफोन रिटेलर ब्रोशर के अनुसार, हर रिटेलर 40 प्री-बुकिंग वाउचर्स ही खरीद पाएंगे। इतनी कम डिवाइसेज तो एक दिन के लिए भी काफी नहीं। इस वजह से जियो फोन खरीदारों को फोन के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

ये है दुनिया के 4 सबसे पतले स्मार्टफोन्स की लिस्ट

साइबर अटैक से प्रभावित टॉप देशों में आठवें स्थान पर है भारत: रिपोर्ट

यूजर्स को पसंद आए BSNL के ये 6 टैरिफ प्लान्स, दे रही हर दिन 4 जीबी तक डाटा

chat bot
आपका साथी