भारत फिशिंग अटैक का सामना करने वाले देशों में टॉप 3 में शामिल, ऐसे बचें

भारत, साइबर हमलों और फिशिंग अटैक्स के मामले में टॉप टारगेट की लिस्ट में

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 26 May 2018 01:23 PM (IST)
भारत फिशिंग अटैक का सामना करने वाले देशों में टॉप 3 में शामिल, ऐसे बचें
भारत फिशिंग अटैक का सामना करने वाले देशों में टॉप 3 में शामिल, ऐसे बचें

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारत उन तीन टॉप देशों में से एक है जिस पर सबसे ज्यादा मालवेयर अटैक होते हैं। RSA क्वार्टरली की 1 जनवरी से लेकर 31 मार्च 2018 के बीच की फ्रॉड रिपोर्ट के अनुसार सभी साइबर अटैक्स में से 48 प्रतिशत मामले फिशिंग के थे। फ्रॉड अटैक और उपभोक्ताओं के साथ होने वाले फ्रॉड की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा, यूएस, भारत और ब्राजील ऐसे देश हैं जो इस तरह के अटैक्स के टॉप टारगेट रहे।

कौन-से अन्य देश हैं इस लिस्ट में?

फिशिंग टारगेट देशों में ब्राजील चौथे स्थान पर है, नीदरलैंड (5th), कोलंबिया (6th), स्पेन (7th), मेक्सिको (8th), जर्मनी (9th) और साउथ अफ्रीका (10th) स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ताओं से होने वाले फ्रॉड मोबाइल के जरिए अधिक होते हैं। 65 प्रतिशत फ्रॉड ट्रांजैक्शंस ने मोबाइल एप या ब्राउजर का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट में आगे बताया गया की इस तरह के अटैक्स की लिस्ट में टॉप देशों में यूएस है। इसके बाद रूस दूसरे स्थान पर और उसके बाद भारत तीसरे स्थान है।

कैसे बचें फिशिंग से?

अनजाने लिंक पर ना करें क्लिक: फिशिंग से बचने का सबसे सरल तरीका है की किसी भी तरह के अनजाने लिंक पर क्लिक ना करें। आप अपने मेल पर मेल आने से या फोन पर मैसेज आने से रोक नहीं सकते। लेकिन आप खुद को इस तरह के लिंक्स पर लसिक ना कर के बचा जरूर सकते हैं।

एंटी वायरस है जरुरी: किसी भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन में एंटी वायरस होना बेहद जरुरी है। एंटी वायरस किसी भी खतरनाक वायरस से बचने में आपकी मदद करता है। एंटी वायरस आसानी से पहचान लेता है की आपकी डिवाइस में कौन सा वायरस है।

डाटा का बैकअप रखें: किसी भी साइबर अटैक से सबसे बड़ा खतरा डाटा या आपकी निजी जानकारी पर होता है। यूजर का पर्सनल डाटा, फोटोज, डाक्यूमेंट्स आदि सभी पर अटैक होता है। इसलिए सबसे पहले आप अपने डाटा का पूरा बैकअप रखें। यह भी ख्याल रखें की यह बैकअप आपने इंटरनेट का इस्तेमाल करके न किया हो। कोशिश करें कि बैकअप किसी हार्ड ड्राइव में रख लें। इससे कितना ही खतरनाक वायरस हो, आपके डाटा का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

यह भी पढ़ें: 

सैमसंग गैलक्सी J6 स्मार्टफोन को मात्र 990 रुपये खरीदने का मौका, पढ़ें अन्य ऑफर डिटेल्स

व्हॉट्सएप के इस फीचर से आप चैट में कर पाएंगे फोटोज और वीडियोज को हाईड

नोकिया X6 भारत में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर हैंडसेट्स को देगा कड़ी टक्कर

ऑनलाइन सामान खरीदने के बाद वापस करना पडेगा मंहगा, अमेजन ने किए कई अकाउंट्स बैन

क्वालकॉम मिड-रेंज एंड्रॉयड फोन्स को नई चिप 'स्नैपड्रैगन 710' से बनाएगा और पॉवरफुल, पढ़ें खास फीचर्स

chat bot
आपका साथी