दुनिया का पहला ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन Motif हुआ लॉन्च, HTC ने भी टक्कर में उतारा Exodus

मोबाइल तकनीक को और सुरक्षित बनाने के लिए कंपनिया ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है।

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Wed, 16 May 2018 11:47 AM (IST) Updated:Wed, 16 May 2018 11:16 AM (IST)
दुनिया का पहला ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन Motif हुआ लॉन्च, HTC ने भी टक्कर में उतारा Exodus

नई दिल्ली (टेक न्यूज)। ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करके ब्लैकचर लिमिटे़ड और ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स कंपनी जिप्पी लिमिटेड दुनिया के पहले ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन बनाने का दावा कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कंपनी अपने पहले स्मार्टफोन मोटिफ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हांलाकि यह भी माना जा रहा है कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एचटीसी भी ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन एक्सोडस लॉन्च करने वाली है। मोटिफ और एक्सोडस से पहले सिरीन लैब ने ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन बनाने की घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी। इस स्मार्टफोन के इसी साल अक्टूबर तक लॉन्च होने की संभावना है।

क्या है ब्लॉकचेन तकनीक ?

इस समय ब्लॉकचेन तकनीक धीरे-धीरे दुनिया में जोर पकड़ रही है। इस तकनीक का इस्तेमाल हीरा व्यापारी कारोबार करने के लिए करते हैं। माना जा रहा है कि यह तकनीक लेन-देन के लिए काफी सुरक्षित होती है। इस तकनीक का इस्तेमाल बिटक्वॉइन जैसे क्रिप्टोकरेंसी या आभासी मुद्रा के लेन-देन में भी किया जाता है। मोबाइल तकनीकी को और सुरक्षित बनाने के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करने की तैयारी में हैं।

मोटिफ के फीचर्स : ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन मोटिफ के फीचर्स की बात करें तो यह स्मार्टफोन यूजर्स को एप के जरिए लेन-देन करने या फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने पर रिवार्ड्स प्वॉइंट्स देगा। इन रिवार्ड्स प्वॉइंट्स को बाद में यूजर्स क्रिप्टोकरेंसी में बदल सकते हैं। इन डिजिटक क्वॉइन्स या क्रिप्टोकरेंसी को बाद में किसी खरीदारी या मनी ट्रांसफर में किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस स्मार्टफोन में फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। यह क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 450 ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर रन करता है। इसमें 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। यह स्मार्टफोन जिप्पी के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी रन करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस स्मार्टफोन की कीमत 300-400 डॉलर (लगभग 19,000-24,000 रुपये) के बीच होगी।

एचटीसी ने एक्सोडस करेगी लॉन्च : स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एचटीसी भी अपने ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन एक्सोडस को लॉन्च करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन को एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च करने वाली है। एचटीसी अपने इस स्मार्टफोन के लिए क्रिप्टोकरेंसी बनाने वाली कंपनी बिटक्वॉइन के साथ साझेदारी की है। इस स्मार्टफोन को यूजर्स क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करके भी खरीद सकते हैं। फिलहाल इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें : 

शाओमी के 15 नए स्मार्टफोन से मुकाबले किए सैमसंग भी उतार सकती है ये स्मार्टफोन

इंटरनेट बैन करने के मामले में अव्वल रहा भारत, यूनिस्को की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Blackberry 7 जून को सैमसंग के इस फोन की टक्कर में लॉन्च करेगा QWERTY कीपैड स्मार्टफोन

chat bot
आपका साथी