फ्लिपकार्ट की बादशाहत के लिए खतरा बना अमेजन, यूजर्स के बीच मजबूत पकड़: रिपोर्ट

RedSeer ई-टेलिंग लीडरशिप इंडेक्स यानि ELI के अनुसार, फ्लिपकार्ट और अमेजन ने 95 स्कोर प्राप्त किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 04:37 PM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 04:37 PM (IST)
फ्लिपकार्ट की बादशाहत के लिए खतरा बना अमेजन, यूजर्स के बीच मजबूत पकड़: रिपोर्ट
फ्लिपकार्ट की बादशाहत के लिए खतरा बना अमेजन, यूजर्स के बीच मजबूत पकड़: रिपोर्ट

नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग का चलन इन दिनों जोरों पर है। बेस्ट ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट प्लेस बनने के लिए कंपनियां ग्राहकों के लिए कई ऑफर्स और डील्स ला रही हैं। इसी बीच रिसर्च फर्म RedSeer मैनेजमेंट कंसलटिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए सर्वे में बताया गया कि अमेजन इंडिया लोकप्रियता और ब्रैंड रीकॉल वैल्यू के आधार पर भारत की अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की रैंकिंग तक पहुंच गई है। RedSeer ई-टेलिंग लीडरशिप इंडेक्स यानि ELI के अनुसार, फ्लिपकार्ट और अमेजन ने 95 स्कोर प्राप्त किया है। हाल में आई रेटिंग इस बात का प्रमाण है कि अमेजन ई-कॉमर्स मार्किट में फ्लिपकार्ट की बादशाहत के लिए खतरा है। हालांकि, कंपनी ने पिछले 6 महीने में अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है।

फोटो स्त्रोत: लाइवमिंट

फ्लिपकार्ट पर भारी पड़ सकता है अमेजन:

ELI रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स के बीच लोकप्रियता के आधार पर फ्लिपकार्ट अपने नेतृत्व का आनंद ले रहा है। लेकिन प्रमुख मापदंडों के आधार पर जनवरी और मार्च के क्वाटर में अमेजन ने भी अपनी मजबूत पहचान बनाई है। नेट प्रमोटर में दिखाए गए स्कोर के आधार पर जहां फ्लिपकार्ट ने ब्रैंड परफॉर्मेंस में कुछ प्वाइंट्स गवाएं हैं। वहीं, अमेजन ने ग्राहक संतुष्टि जैसे क्षेत्रों में लोगों के बीच अपनी छवि मजबूत की है।

अमेजन कर रहा बेहतर प्रदर्शन:

कुल मासिक बिक्री जैसे प्रमुख मापदंडो के मुताबिक, अमेजन बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट की कुल मासिक बिक्री औसतन 2800 से 3000 करोड़ रुपये है। बिक्री में प्रोडेक्ट वापसी के आंकड़ें नहीं जोड़े जाते हैं। इनमें फ्लिपकार्ट द्वारा अधिग्रहण की गई कंपनी मिंट्रा और जबॉन्ग की बिक्री के आंकड़े भी शामिल हैं। हालांकि, फिलहाल अमेजन इस मामले में फ्लिपकार्ट से पीछे चल रहा है, लेकिन जिस गति से अमेजन मार्किट में अपनी पकड़ बना रहा है उससे अनुमान लगाया जा सकता है की वह काफी जल्द फ्लिपकार्ट के आंकड़े तक पहुंच जाएगा।

फोटो स्त्रोत: लाइवमिंट

फोटो स्त्रोत: लाइवमिंट

RedSeer ने भारत के टॉप 5 ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रोडेक्ट्स की कीमत को देखकर 30 शहरों के 9000 ऑनलाइन यूजर्स पर यह सर्वे किया है, जिसमें पेटीएम और शॉपक्लूज भी शामिल हैं। इस सर्वे में स्नैपडील ने 80 अंक प्राप्त किए हैं। पेटीएम ने 79, शॉपक्लूज ने 70 और ई-बे ने 68 अंक प्राप्त किए।

फोटो स्त्रोत: लाइवमिंट

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर और ग्रुप सीईओ बिन्नी बंसल ने कहा, “ऑनलाइन शॉपिंग में मोबाइल सेगमेंट के अलावा दूसरे कैटगेरीज में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में ये उम्मीद लगाई जा सकती है कि आने वाले 2 से 3 सालों में फैशन, लार्ज अप्लाइन्सेंस, फर्नीचर और ग्रोसरीज जैसी कैटेगरी मोबाइल सेगमेंट को पीछे छोड़ देंगी। अभी के आधार पर फैशन, लार्ज अप्लाइन्सेंस और मोबाइल्स तीन मुख्य श्रेणियां हैं”।

इस पूरी रिपोर्ट के आधार पर देखा जाए तो आने वाले 12 से 18 महीनों में अमेजन, फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होगा। वहीं, यह भी माना जा रहा है कि अमेजन, फ्लिपकार्ट का रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है। ग्राहक संतुष्टि मामले में जहां अमेजन यूजर्स के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब होता दिख रहा है, वहीं, फ्लिपकार्ट अपने प्वाइंट्स गवां रहा है। अगर ऐसा ही रहा तो अमेजन जल्द ही फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ आगे निकल सकता है। मासिक बिक्री में भी अमेजन, फ्लिपकार्ट को आने वाले दिनों में मात देता दिख रहा है। 

यह भी पढ़ें:

G6 के बाद LG दिवाली पर करेगी कई मेड इन इंडिया सस्ते स्मार्टफोन्स लांच

Samsung Galaxy S8 के डिस्प्ले में आई दिक्कत, यूजर्स की शिकायत के बाद कंपनी ने जारी किए नए अपडेट

वोडाफोन लाया धमाकेदार अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक, मिलेगा अनलिमिटेड कॉल और डाटा

chat bot
आपका साथी