फोन खरीदते समय इंश्योरेंस को लेकर की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं बाद में भारी

इंश्योरेंस पालिसी लेते वक्त कुछ बातों की अनदेखा बाद में आपको काफी भारी पड़ सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 04:19 PM (IST)
फोन खरीदते समय इंश्योरेंस को लेकर की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं बाद में भारी
फोन खरीदते समय इंश्योरेंस को लेकर की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं बाद में भारी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन खरीदते समय आप जितनी सावधानी रखते हैं क्या उतनी ही सावधानी आप अपने स्मार्टफोन के इंश्योरेंस पालिसी पर भी रखते हैं। दरअसल यूजर इंश्योरेंस पालिसी लेते वक्त कुछ बातों को अनदेखा कर देते हैं जो बाद में उन्हें काफी भारी पड़ती है। ऐसे में आज हम आपको स्मार्टफोन पर लिए जाने वाले इंश्योरेंस पालिसी का फायदा और इनसे जुड़ी अहम बातों के बारे में बताने जा रहें। तो डालते हैं एक नजर।

इसलिए लें फोन पर इंश्योरेंस?

फोन खरीदते समय अक्सर एक सवाल हमारे दिमाग में आता है कि हम फोन का इंश्योरेंस क्यों कराएं, तो इस सवाल के कई जवाब हैं जैसे,

फोन टूटने पर आएगा काम- अगर आपने iPhone X, Samsung Galaxy S9 Plus या फिर Huawei P20 Pro जैसा कोई महंगा स्मार्टफोन खरीदा है, तो जरूरी है कि यह फोन सुरक्षित रहे। ऐसे में अगर इस्तेमाल करते समय आपका फोन आपके हाथ से गिर कर टूट गया, तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने महंगे फोन पर इंश्योरेंस लें। इंश्योरेंस के जरिए आप अपने फोन के गिरने पर हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

चोरी होने पर आएगा काम- अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो इंश्योरेंस के जरिए आप अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। हालांकि फोन के चोरी होने पर आपको कितनी राशि मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका फोन कितना पुराना है।

पानी में गिरने पर- अगर आपका फोन पानी में गिरने की वजह से खराब हो गया है तो इसकी भरपाई केवल इंश्योरेंस के जरिए हो सकता है।

इंश्योरेंस पॉलिसी का पूरा पता लगाएं

ज्यादा तर फोन पर 6 महीने की इंश्योरेंस कवर मिलता है। ऐसे इस बात का पता जरूर लगाएं कि आप फोन पर कितने महीनों की इंश्योरेंस कवर मिल रही है।

कई पॉलिसी में फोन की कॉलिंग का कवर नहीं मिलता है। यानी अगर आपका फोन चोरी हो गया है और इससे कॉलिंग की गई है, तो इस कॉलिंग का बिल आपको खुद भरना पड़ सकता है।

ज्यादा तर इंश्योरेंस में फोन को बदलने की जगह रिपेयरिंग का विकल्प मिलता है। ऐसे में अगर आप फोन के खराब या फिर टूटने पर इसे बदलने की सोच रहे हैं, तो फिर इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इस बात को चेक कर लें कि क्या यह विकल्प आपके पॉलिसी में शामिल है।

कई पॉलिसी में फोन के खोने का कवर नहीं मिलता है। इसलिए इंश्योरेंस लेते वक्त पॉलिसी को अच्छे से पढ़ें।

कौन सा इंश्योरेंस है सही

बैंक- बैंक की तरफ से दिया जा रहे इंश्योरेंस कवर को लेना एक सही विकल्प हो सकता है। हालांकि फोन के खोने या फिर चोरी होने पर बैंक की तरफ से भुगतान में कुछ समय लग सकता है।

ऑपरेटर्स- मौजूदा समय में ज्यादा तर नेटवर्क ऑपरेटर्स फोन पर इंश्योरेंस कवर दे रहे हैं। ऐसे में अपने फोन के लिए आप नेटवर्क ऑपरेटर की तरफ से दिए जा रहे इंश्योरेंस को भी ले सकते हैं।

थर्ड पार्टी- यह विकल्प आपके लिए फायदेमंद और घाटे का सौदा दोनों साबित हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप पॉलिसी और इंश्योरेंस देने वाले के बारे में कितना सही तरह से जानते हैं।

यह भी पढ़ें:

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 

chat bot
आपका साथी