Microwave खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सही प्रोडक्ट के चुनाव में होगी मदद

माइक्रोवेव कितने प्रकार के होते हैं और आपकी जरुरत के लिए क्या रहेगा सही, पढ़िए

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 04:33 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 07:09 AM (IST)
Microwave खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सही प्रोडक्ट के चुनाव में होगी मदद
Microwave खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, सही प्रोडक्ट के चुनाव में होगी मदद

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। माइक्रोवेव आजकल लोगों की जरुरत बनता जा रहा है। इसका कारण यह है की शेरोन में आजकल घर पर रेने वाले अधिकतर सदस्य कामकाजी होते हैं। ऐसे में खाना गर्म करने से लेकर कुछ नया बनाने में माइक्रोवेव काम आता है। अकेले रहने वाले लोग भी इसकी मदद से जल्दी कुछ खाने का तैयार कर सकते हैं। वहीं, गृहणियों को बार-बार खाना गर्म करने की परेशानी से मुक्ति मिल जाती है। अगर आप भी माइक्रोवेव लेने का सोच रहे हैं तो इन बातों का जान लें और अपनी जरुरत अनुसार इनका ध्यान जरूर रखें:

कितने प्रकार के होते हैं माइक्रोवेव

कन्वेंशनल माइक्रोवेव: इस तरह के माइक्रोवेव का साइज छोटा होता है। साथ ही यह बजट कीमत में आता है। इसमें ग्रिल्लिंग और बेकिंग नहीं की जा सकती है। इसके अलावा आधारभूत कामों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। इस तरह के माइक्रोवेव 4000 से 8000 रुपये की कीमत में आ जाते हैं।

ग्रिल माइक्रोवेव: इस तरह के माइक्रोवेव बेकिंग, ग्रिल्लिंग समेत कई अन्य काम करते हैं। इस तरह के माइक्रोवेव 5000 से 15000 रुपये के बीच में मिल जाते हैं।

कन्वेक्शन माइक्रोवेव: इसमें Barbecue से लेकर खाना बनाने तक के तमाम काम हो जाते हैं। इसमें ऊपर दिए गए माइक्रोवेव्स से अधिक फंक्शन्स आते हैं। यह खाने को बेहतर तरीके से समान रूप से गर्म करता है। यह 9000 से 25000 रुपये के बीच में आता है।

माइक्रोवेव के साइज का रखें ध्यान: माइक्रोवेव लेने से पहले यह ध्यान रखें की कितने लोगों के लिए आपको इसकी जरुरत है। लोग अक्सर अपने किचन का साइज देखकर माइक्रोवेव लेते हैं। लेकिन यह सजाने की नहीं जरुरत का प्रोडक्ट है। परिवार में 2 से 3 सदस्य हैं तो 18-20 लीटर का माइक्रोवेव सही रहेगा। वहीं, बड़े परिवार का खाना बनाना हो तो है पावर वाले माइक्रोवेव की जरुरत होगी। इस तरह से 23-28 लीटर का माइक्रोवेव बेहतर रहेगा।

किन फीचर्स पर दे ध्यान

कंट्रोल पैनल: टेक्नोलॉजी बढ़ रही है तो जाहिर तौर से आप भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस प्रोडक्ट चाहेंगे। ऐसे में मैकेनिकल और टाच कंट्रोल पैनल वाला माइक्रोवेव खरीदना बेहतर होगा। हालांकि टाच कण्ट्रोल में सावधानी बरतनी पड़ती है।

ऑटोमेटिक सेंसर: इस फीचर से लैस माइक्रोवेव में खाना पूरी तरह से तैयार होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है। इससे खाने के स्वाद में फर्क नहीं आता और वो अधिक गर्म भी नहीं होता।

पॉवर रेटिंग: अगर आप बड़ा माइक्रोवेव लेते हैं तो वो लगभग 1000 से 1600 वॉट बिजली की खपत करेगा। वहीं, छोटे साइज वाले माइक्रोवेव 800 से 1000 वॉट की खपत करते हैं। इसे के साथ कंपनी का सर्विस सेंटर आपके शहर में है या है यह भी सुनिश्चित कर लें।

चाइल्ड सेफ्टी लॉक: जिनके घर में बच्चे होते हैं उनके लिए यह जरुरी है। ओवन में इलेक्ट्रिक लॉक सिस्टम होने से किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सकता है।

इन बातों को ध्यान में रखकर माइक्रोवेव लेंगे तो अपने लिए जरूर सही प्रोडक्ट का चुनाव कर पांएगे।

यह भी पढ़ें: 

सैमसंग गैलक्सी J6 स्मार्टफोन को मात्र 990 रुपये खरीदने का मौका, पढ़ें अन्य ऑफर डिटेल्स

व्हॉट्सएप के इस फीचर से आप चैट में कर पाएंगे फोटोज और वीडियोज को हाईड

नोकिया X6 भारत में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर हैंडसेट्स को देगा कड़ी टक्कर

ऑनलाइन सामान खरीदने के बाद वापस करना पडेगा मंहगा, अमेजन ने किए कई अकाउंट्स बैन

क्वालकॉम मिड-रेंज एंड्रॉयड फोन्स को नई चिप 'स्नैपड्रैगन 710' से बनाएगा और पॉवरफुल, पढ़ें खास फीचर्स

chat bot
आपका साथी