लैपटॉप और पीसी की स्पीड का इन आसान तरीकों से लगाएं पता

इन तीन आसान तरीकों की मदद से यूजर अपने पीसी और लैपटॉप की स्पीड और सिस्टम की जानकारी को हासिल कर सकेंगे।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Feb 2018 03:38 PM (IST) Updated:Sun, 04 Mar 2018 08:53 AM (IST)
लैपटॉप और पीसी की स्पीड का इन आसान तरीकों से लगाएं पता
लैपटॉप और पीसी की स्पीड का इन आसान तरीकों से लगाएं पता

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। क्या आपका पीसी या लैपटॉप स्लो काम कर रहा है? क्या आपके सिस्टम में कोई भी फाइल खुलने में काफी समय लग रहा है? तो अब परेशान न होएं बल्कि इन आसान तरीको को अपनाएं। दरअसल कई बार होता कि हम अपने सिस्टम पर काम करते हैं और अचानक से हमारा डिवाइस स्लो काम करने लगता है। ऐसे समय में सबसे पहले इस बात का ध्यान देना चाहिए कि कहीं हमारे सिस्टम पर बैकग्राउंट एप्स तो ज्यादा जगह नहीं ले रही हैं, जिसके चलते हमारा सिस्टम स्लो हो गया है। हम आपको उन आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने सिस्टम की सारी जानकारी का पता लगा पाएंगे, इसके अलावा ये भी पता लगा पाएंगे कि आपका सिस्टम स्लो है कि नहीं?

पहला तरीका:

सीपीयू की स्पीड चेक करने के लिए सबसे पहले अपने सिस्टम की Property में जाएं। Property में जाने के लिए सबसे पहले My Computer पर माउस को ले जाएं और फिर राइट क्लिक करें। यहां आपको Property का विकल्प दिखाई देगा, इसपर क्लिक करें। प्रॉपर्टी ऑप्शन में जानें के बाद General टैब पर क्लिक करें। इस तरह आप अपने सिस्टम की स्पीड समेत कई जानकारियों को देख पाएंगे।

दूसरा तरीका:

Device Manager की मदद से भी पीसी की स्पीड के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। Device Manager को ओपन करने के लिए Start Button पर क्लिक करें। RUN में जाकर ‘Devmgmt-msc’ टाइप करें और OK बटन पर क्लिक कर दें। आपके सामने एक पैनल खुल जाएगा, जहां आप सीपीयू से जुड़ी कई जानकारी हासिल कर सकते हैं।

तीसरा तरीका:

अपने सिस्टम में Start बटन पर क्लिक करें और सर्च बार में RUN लिख कर क्लिक करें। RUN बार में 'Msinfo32’ टाइप करें और OK बटन पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया सपोर्ट पैनल ओपन हो जाएगा। इसमें आप सीपीयू और प्रोसेसर स्पीड से जुड़ी कई जानकारियां पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप

फोन के चोरी होने या खो जाने पर इस तरह करें अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को रिकवर

फोटो और वीडियो के डिलीट होने पर न हों परेशान, ये एप्स करेंगे आपकी मदद 

chat bot
आपका साथी