नोकिया 6 बनाम कूल प्ले 6 : जानिए 15000 रु के भीतर कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

यहां हम आपको नोकिया 6 और कूल प्ले 6 स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में बताएंगे

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Publish:Wed, 30 Aug 2017 10:09 AM (IST) Updated:Sun, 03 Sep 2017 11:53 AM (IST)
नोकिया 6 बनाम कूल प्ले 6 : जानिए 15000 रु के भीतर कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर
नोकिया 6 बनाम कूल प्ले 6 : जानिए 15000 रु के भीतर कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीनी स्मार्टफोन ब्रैंड की डिमांड भारत में दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इनमें शाओमी, लेनोवो, कूलपैड कंपनियां ऐसी हैं जिनका स्मार्टफोन बिक्री को लेकर बड़ा लक्ष्य है। हाल ही में कूल प्ले 6 गेमिंग स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया गया था। इसकी कीमत 14,999 रुपये है। वहीं, अगर दूसरे स्मार्टफोन की बात करें तो HMD ग्लोबल में नोकिया 6 स्मार्टफोन को भी इसी कीमत 14,999 रुपये के साथ पेश किया गया है। जहां एक तरफ दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत एक है, वहीं इनके फीचर्स अलग-अलग है। गौर करें तो कूल प्ले में बेहतर स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं, वहीं नोकिया 6 को एक बेहतर डिजाइन के साथ उपलब्ध कराया गया है। आइए जानते हैं कि कौन-सा फोन आपके लिए बेहतर है।

डिजाइन और डिस्प्ले

अगर आप स्मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं है की मौजूदा समय में नोकिया 6 मिड रेंज स्मार्टफोन की श्रेणी में लुक के मामले में बेहतर फोन हैं। कूल प्ले स्मार्टफोन से नोकिया 6 की तुलना करने पर यह काफी बेहतर साबित होता है। दोनों ही स्मार्टफोन मेटल यूनिबॉडी डिजाइन के साथ पेश किए गए हैं।

 

स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर नजर डालें तो, दोनों फोन में 5.5 इंच का फुल HD डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें नोकिया 6 बेहतर साबित होता है क्योंकि नोकिया 6 के डिस्प्ले का कलर प्रोडक्शन अच्छा है। डिजाइन के मामले में नोकिया 6 विनर है जबकि दोनों ही स्मार्टफोन के डिस्प्ले लगभग एक जैसे हैं।

हार्डवेयर

नोकिया 6 में जहां स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट दिया गया है, वहीं कूल प्ले 6 में दो गुना बेहतर हार्डवेयर स्नैपड्रैगन 653 SoC दिया गया है। नोकिया 6 स्मार्टफोन 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। साथ ही इसमें 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है।
परफॉर्मेंस के मामले में कूल प्ले 6 स्मार्टफोन नोकिया 6 के मुकाबले काफी बेहतर साबित होता है। फोन का धीमा एप लोड टाइम और खराब रैम मैनेजमेंट नोकिया 6 की प्रमुख कमियां हैं।

कैमरा

फोटोग्राफी के लिए, नोकिया 6 में ड्यूल LED फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, इसके फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है। कूल प्ले 6 की अगर बात करें तो, इसमें 13 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। साथ ही सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा मौजूद है। ऐसे में फोन के कैमरा फीचर्स को देखते हुए नोकिया 6 स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर बेहतर परफॉर्म कर सकता है| 

सॉफ्टवेयर और बैटरी

नोकिया 6 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट जीरो कस्टमाइज पर काम करता है, जबकि कूल प्ले 6 कई कस्टमाइजेशन के साथ एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट पर चलता है। कूलपैड के यूजर इंटरफेस को जूपिटर UI कहा जाता है।

बैटरी की अगर बात करें तो कूल प्ले 6 में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जबकि नोकिया 6 डिवाइस में 3000 एमएएच की छोटी बैटरी मौजूद है। यहां एक बार फिर से कूल प्ले 6 स्मार्टफोन ही नोकिया 6 को पछाड़ कर विनर साबित होता है।

निष्कर्ष

नोकिया 6 वर्तमान में HMD कंपनी का प्रीमियम स्मार्टफोन है जो कि अपने डिजाइन और स्टॉक एंड्रॉयड के कारण डिमांड में है। लेकिन कूल प्ले 6 की अगर बात करें तो, फोन में बेहतर हार्डवेयर, बड़ी बैटरी, और ड्यूल कैमरे दिए गए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नोकिया काफी पुराना ब्रैंड है जिसे यूजर्स काफी पसंद करते हैं। वहीं, चाइनीज स्मार्टफोन कम कीमत में फीचर्स तो अच्छे देते हैं लेकिन इनकी परफॉर्मेंस उतनी अच्छी नहीं होती। हमने आपको रिपोर्ट के शुरू में ही इन दोनों ही स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में बता दिया है। अब आपको अपनी जरुरत के मुताबिक स्मार्टफोन को चुनना है कि कौन सा आपके लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें:

फेक नहीं हैं 2017 की ये 5 फ्री रिचार्ज एप्स, मिलता है फ्री टॉकटाइम

स्मार्टफोन कीबोर्ड की ये एप्स हैं खास, बदल देंगी आपकी टाइपिंग का अंदाज

अब किसी भी भाषा में करें अनुवाद, ये हैं 2017 की टॉप 5 ट्रांस्लेशन एप्स 

chat bot
आपका साथी