अब रेल यात्री भीम एप के जरिए बुक कर पाएंगे आरक्षित टिकट

रेल यात्रियों के लिए एक नई सुविधा पेश की गई है जिसके जरिए यात्री भीम एप के जरिए टिकट बुक कर पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 01 Dec 2017 11:29 AM (IST) Updated:Fri, 01 Dec 2017 11:29 AM (IST)
अब रेल यात्री भीम एप के जरिए बुक कर पाएंगे आरक्षित टिकट
अब रेल यात्री भीम एप के जरिए बुक कर पाएंगे आरक्षित टिकट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल तरीके से कराए जाने वाले आरक्षित टिकटों की संख्या में 12 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए एक नई सुविधा पेश की है जिसके तहत यात्री अब भीम एप के जरिए अपना टिकट बुक करा सकते हैं।

क्या है रेलवे बोर्ड का कहना?

रेलवे बोर्ड में सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने बताया कि नोटबंदी से पहले तक ऑनलाइन टिकट 58 फीसद बुक की जाती थी। यह आंकड़ा अक्टूबर 2016 के बाद 70 फीसद हो गया। उन्होंने कहा, ‘‘आरक्षित (टिकट) श्रेणी में लगभग तीन से पांच करोड़ लोग ई-टिकट के माध्यम से डिजिटल लेन-देन की ओर स्थानांतरित हुए हैं। काउंटर्स पर लगभग 30 फीसद यात्री आरक्षित टिकटों को खरीदते हैं। हमने डेबिट और क्रेडिट कार्डों के लिए कार्ड स्वाइपिंग मशीनों को लगाया है।’’

यूपीआई सर्विस की होगी शुरुआत:

इसके साथ ही रेलवे यूपीआई सर्विस की भी शुरूआत करने जा रही है। इससे उन यात्रियों को मदद मिलेगी जो कार्ड या नकद लेकर यात्रा नहीं करते हैं। इसके जरिए यात्री अपने फोन को रेलवे काउंटर पर ले जाकर आरक्षित टिकट ले पाएंगे। जमशेद ने यह भी बताया कि ई-टिकटिंग के जरिए रोजाना करीब 80 करोड़ रुपये के टकिट बुक किए जाते हैं। वहीं, काउंटर्स के जरिए 30 करोड़ रुपये के टिकट बुक किए जाते हैं।

क्या है भीम एप?

इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है। यह एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि UPI पर काम करता है। इस एप के जरिए डिजिटल पेमेंट आसानी से किया जा सकता है। यह एप एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। BHIM एप के जरिए आसानी से भुगतान किया जा सकता है। इसके लिए किसी तरह को कोई शुल्क नहीं देना होता है। लेकिन आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस फीस ले सकता है। वहीं इस एप का इस्तेमाल करने के लिए यह बिल्कुल भी जरुरी नहीं है कि आपकी नेट बैंकिग चालू हो। सिर्फ आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक के पास रजिस्टर होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

वीडियो देखने के लिए किस एप का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं भारतीय, जानिए

गूगल की यह नई एंड्रॉयड एप नहीं होने देगी आपका डाटा Waste

गूगल ने यूजर्स के फोन और सोशल मीडिया अकाउंट से डाटा चोरी करने वाली एप का लगाया पता

chat bot
आपका साथी