देश के सौ रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी वाईफाई सेवा: प्रभु

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने भाषण में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इसमें भारत के समुद्र तटीय इलाकों में करीब 7570 किमी का नया रेल लिंक बिछाने की योजना है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2016 12:09 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2016 01:19 PM (IST)
देश के सौ रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी वाईफाई सेवा: प्रभु

नई दिल्ली। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु लोकसभा में रेल बजट पेश कर रहे हैं। इस रेल बजट में उन्होंने हर रोज सात किमी लंबी नई रेल लाइन बिछाने के अलावा सुदूर उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा को बड़ी लाइन से जोड़ने की घोषणा की गई है। इसके अलावा वर्ष 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट देने की भी घोषणा की गई है। इसके अलावा उन्होंने भोपाल के हबीबगंज स्टेशन को देश का पहला मॉडल स्टेशन बनाने की घोषणा की गई है। इस दौरान उन्होंने तीन नई रेल गाडि़यों की भी घोषणा की गई है। इस मौके पर उन्होंने सौ रेलवे स्टेशनों को पूर्णत: वाईफाई सुविधा से लैस करने और अगले दो वर्षों में इसको बढ़ाकर चार सौ तक करने की भी घोषणा की है।

रेल मंत्री ने अपने बजट भाषण में इस वर्ष दस फीसद आय बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा गया है। रेल मंत्री ने अपने भाषण में बराक घाटी और कटरा बनिहाल रेल लिंक के अलावा समुद्र तट के समीप करीब 7573 किमी के रेल लिक की भी घोषणा की गई है। इस बजट में पीएम की महत्वाकांक्षी योजना मेक इन इंडिया के तहत 40000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है। प्रभु ने इस दौरान 2020 बायो टॉयलेट और 25000 ऑटोमेटिक वाटर वैंडिंग मशीन लगाने की भी बात कही है।

पढ़ें: हर कोच में महिलाओं के आरक्षित होंगी 30 फीसद सीटें: प्रभु

उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि इस वर्ष करीब 1600 किमी रेलवे लाइन का विद्युतिकरण किया जाएगा अगले वर्ष करीब दो हजार किमी का विद्युतिकरण किया जाएगा। वर्तमान वित्त वर्ष में करीब 24 हजार करोड़ रुपये के ठेके दिए जा चुके हैं। इससे करीब 1300 करोड़ रुपये की बचत होगी। इसके अलावा रेलवे द्वारा शुरू किए जाने वाले दो एप से भी लोगों को फायदा होगा।

रेल बजट से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी