अमृतसर इंटरसिटी व नांदेड़ एक्सप्रेस चलाए रेलवे

कोरोना संकट के चलते लगभग एक साल से बंद पड़ी सिख पंथ के तीन तख्तों तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री अकाल तख्त साहिब तथा तख्त श्री नांदेड़ साहिब को आपस में जोड़ती एक्सप्रेस गाड़ियों को दोबारा चालू करने की मांग जोर पकड़ने लगी है ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 04:10 PM (IST)
अमृतसर इंटरसिटी व नांदेड़ एक्सप्रेस चलाए रेलवे
अमृतसर इंटरसिटी व नांदेड़ एक्सप्रेस चलाए रेलवे

संवाद सहयोगी, रूपनगर: कोरोना संकट के चलते लगभग एक साल से बंद पड़ी सिख पंथ के तीन तख्तों तख्त श्री केसगढ़ साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब तथा तख्त श्री नांदेड़ साहिब को आपस में जोड़ती एक्सप्रेस गाड़ियों को दोबारा चालू करने की मांग जोर पकड़ने लगी है । लोगों की मांग है कि सप्ताह में मात्र एक दिन नंगल डैम से रूपनगर व चंडीगढ़ के रास्ते नांदेड़ तक जाने व लौटने वाली नांदेड़ एक्सप्रेस के साथ नंगल डैम से रूपनगर, लुधियाना, जालंधर व ब्यास के रास्ते रोजाना जाने व लौटने वाली इंटर सिटी एक्सप्रेस को जल्द से जल्द चलाया जाए। इसके अलावा हिंदुओं के महान तीर्थ श्री हरिद्वार के लिए भी हर रोज चलने वाली गाड़ी चलाई जाए।

राज्य में जब बाजार खुलने सहित विवाह व अन्य समारोह भी हो रहे हैं, तो रेलवे को भी सारी गाड़ियां चला देनी चाहिए। विशेष रूप से सप्ताह में एक दिन नांदेड़ एक्सप्रेस, अमृतसर इंटर सिटी एक्सप्रेस तथा हरिद्वारके लिए रेलवे गाड़ी चलाए,ताकि आम लोगों को जहां राहत मिले, वहीं गुरुघरों के दर्शनों के साथ कुंभ स्नान भी सुलभ हो सके।

हरमिदर पाल सिंह वालिया।

रेलवे ने हरिद्वार के लिए सप्ताह में तीन दिन जन शताब्दी से जोड़ दो बोगियां तो चलाई थीं, लेकिन उन बोगियों से लाभ कम और परेशानी ज्यादा है। अंबाला में दोनों बोगियों को काट अमृतसर से आने वाली गाड़ी के साथ जोड़ा जाता है, जिसमें कई बार दो से तीन घंटे इंतजार करना पड़ता है। इसलिए दौलतपुर से नंगल, रूपनगर व सरहिद के रास्ते हरिद्वार तक इंटरसिटी चलाई जाए।

बलबीर चंद अग्रवाल। बसों में सफर महंगा है, जबकि रेल बंद है। सरकार को तख्त श्री केसगढ़ साहिब को श्री अकाल तख्त साहिब तथा तख्त श्री नांदेड़ साहिब व पटना साहिब को आपस में जोड़ती व हरिद्वार कुंभ स्नान के लिए गाड़ियां चलानी चाहिए, ताकि संगत को इसका लाभ मिल सके।

जीएस खोसला। रेलवे को बंद पड़ी साप्ताहिक नांदेड़ एक्सप्रेस को चालू करना चाहिए। इसके अलावा लोगों की मांग पर हरिद्वार के लिए इंटरसिटी भी चलाई जाए। इन गाड़ियों का लाभ केवल श्रद्धालुओं को ही नहीं, बल्कि छोटे व्यापारियों व गाड़ियों में सामान बेचने वालों को भी मिलेगा।

परवेश सोनी।

chat bot
आपका साथी