बंद फाटक पार कर मौत को दावत दे रहे लोग

फाटक बंद होने के बावजूद लोग जान हथेली पर रखते हुए बंद फाटक को पार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 10:31 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 10:31 PM (IST)
बंद फाटक पार कर मौत को दावत दे रहे लोग
बंद फाटक पार कर मौत को दावत दे रहे लोग

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर

रेल ट्रैक पर आए दिन लोगों की लापरवाही तथा रेलवे विभाग की उदासीनता के कारण होने वाले हादसों से न तो लोग सबक लेते हैं तथा न ही हादसों को रोकने के लिए रेलवे विभाग कोई सख्त एवं कारगर कदम उठा रहा है। हालात यह हैं कि आज भी फाटक बंद होने के बावजूद दोपहिया वाहन चालक व पैदल चलने वाले फाटक के खुलने का इंतजार किए बगैर वाहन सहित फाटक को पार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि विभिन्न सड़कों के ऊपर से होकर गुजरते रेल ट्रैक पर लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे विभाग ने बाकायदा फाटक लगाए गए हैं, जिन्हें स्टेशन मास्टर का आदेश मिलने के बाद एवं गाड़ी के गुजरने से पहले बंद किया जाता है। हालांकि रेलवे ने लोगों की सुरक्षा की व्यवस्था तो बनाई हुई है लेकिन लेकिन लोग खुद की सुरक्षा को लेकर संजीदा नहीं हैं। वहीं रेलवे विभाग भी इस मामले में अंजान बना हुआ है। फाटक बंद होने के बावजूद लोग जान हथेली पर रखते हुए बंद फाटक को पार कर रहे हैं।

पिछले दो साल के दौरान फाटक पार करते व रेल ट्रैक पर चलते हुए हादसों की अगर बात करें तो अब तक जिले में दो दर्जन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बावजूद इसके किसी ने कोई सबक नहीं लिया। इस मामले में जीआरपी व आरपीएफ का रवैया भी ठीक ठाक नहीं है। जीआरपी व आरपीएफ सख्त हो मामले को गंभीरता से लेते हुए रेलवे विभाग के साथ- साथ जीआरपी व आरपीएफ को सख्त होना पड़ेगा। जो लोग रेलवे नियमों का उलंघन करते हैं, उनके खिलाफ बिना देरी कार्रवाई की जानी चाहिए।

रमेश गोयल, पूर्व मेंबर, उत्तर रेलवे यूजर समिति। सख्त कार्रवाई होनी चाहिए

रेलवे एक्ट के उल्लंघन करने वालों पर अगर कार्रवाई नहीं की जाती, तो संबंधित विभागों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए। अगर कोई हादसा होता है, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

पीके उप्पल, एडवोकेट। आरपीएफ भी इस मामले में सख्त है व समय- समय पर अभियान चलाते हुए बंद फाटक को पार करने वालों व ट्रैक पर चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती रहती है। छह माह के दौरान तीन सौ से अधिक चालान किए जा चुके हैं। यह क्रम लगातार जारी है।

राजिदर कुमार, इंचार्ज, जीआरपी।

इस बारे रेलवे विभाग तो गंभीर है , लेकिन लोगों को भी सोचना चाहिए कि ट्रैक पर चलती ट्रेन दस सेकेंड में 25 से 30 मीटर रास्ता पार कर जाती है तथा किसी भी ट्रेन को तुरंत रोका नहीं जा सकता। लोग रेलवे एक्ट का पालन करें और हादसों से बचें ।

तेजिदर पाल , सुपरिटेंडेंट,रूपनगर स्टेशन।

chat bot
आपका साथी