बाल दिवस पर आदर्श स्कूल के गेट पर छात्रों और अभिभावकों ने लगाया ताला

आनंदपुर साहिब आनंदपुर साहिब में बाल दिवस मौके आदर्श सरकारी स्कूल लोदीपुर के छात्रों व उनके माता-पिता ने स्कूल में अध्यापकों की कमी पर ताला लगा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:03 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 10:03 PM (IST)
बाल दिवस पर आदर्श स्कूल के गेट पर छात्रों और अभिभावकों ने लगाया ताला
बाल दिवस पर आदर्श स्कूल के गेट पर छात्रों और अभिभावकों ने लगाया ताला

संवाद सहय़ोगी, आनंदपुर साहिब

आनंदपुर साहिब में बाल दिवस मौके आदर्श सरकारी स्कूल लोदीपुर के छात्रों व उनके माता-पिता ने स्कूल में अध्यापकों की कमी पर ताला लगा दिया। इस दौरान अभिभावकों ने जोरदार नारेबाजी की। करीब एक घंटा छात्र स्कूल के गेट को ताला लगाकर स्कूल के बाहर खड़े होकर नारेबाजी करते रहे, जबकि स्कूल स्टाफ स्कूल में ही मौजूद था। इसके उपरांत उप-शिक्षा अफसर एसपी ¨सह व कन्या स्कूल के ¨प्रसिपल श्याम सुंदर ने बच्चों व माता-पिता तो समझा कर स्कूल के ताले खुलवाए।

आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल लोदीपुर में अध्यापकों के कुल 35 पद मंजूरशुदा हैं, जबकि इस समय केवल 15 अध्यापक पढ़ाने वाले हैं तथा स्कूल में पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक कुल 832 छात्र शिक्षा हासिल कर रहे हैं। लेकिन जब से स्कूल खुला है तभी से ही यहां पर पढ़ाने वाले अध्यापकों की कमी के कारण छात्रों की शिक्षा प्रभावित होती रही है।

उल्लेखनीय है कि स्कूल में टी¨चग व नॉन-टी¨चग के कुल 40 पद हैं। टी¨चग स्टाफ में स्कूल के प्राइमरी ¨वग के लिए मंजूर कुल अध्यापकों के 10 पद हैं, जबकि मात्र 3 अध्यापक इस समय पढ़ा रहे हैं। टीजीटी अध्यापकों के मंजूर 15 पदों में से इस समय केवल 5 अध्यापक हैं। लेक्चरर के 10 पद मंजूर किए गए हैं लेकिन मौजूदा समय में केवल 7 लेक्चरार स्कूल में पढ़ा रहे हैं। स्कूल में 10 वीं कक्षा के बाद बच्चों के लिए नॉन-मेडिकल, कॉमर्स तथा आर्टस कंबीनेशन हैं।

इस दौरान स्कूल के छात्र मांग कर रहे थे कि स्कूल में अध्यापकों की कमी पूरी की जाए जिससे उनकी पढ़ाई का नुक्सान न हो। इस मौके छात्रों ने बताया कि पिछले लगभग दो माह से स्कूल में अध्यापकों की भारी कमी है। जिसके कारण उनकी शिक्षा प्रभावित हो रही है। इस दौरान मौजूद छात्रों के अभिभावकों ने बताया कि पिछले काफी समय से इस सरकारी आदर्श स्कूल का स्टाफ पूरा न होने के कारण बच्चों की पढ़ाई ठीक तरीके के साथ नहीं चल रही है। जिसके कारण छात्र परेशान हैं। उन्होंने मांग की कि स्कूल का स्टाफ तुरंत पूरा किया जाए ताकि उनके बच्चों का भविष्य खराब न हो।

स्कूल को ताला लगाए जाने की सूचना मिलते ही शहर के सरकारी कन्या स्कूल के ¨प्रसिपल श्याम सुंदर तथा उप-जिला शिक्षा अधिकारी एसपी ¨सह ने स्कूल में पहुंच कर ताला लगाने वाले छात्रों व उनके अभिभावकों के साथ बातचीत की। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्कूल में अध्यापकों की कमी को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। उनके समझाने के बाद छात्रों व उनके अभिभावकों ने स्कूल को लगाए ताले खोल दिए तथा तकरीबन एक घंटे के बाद स्कूल की कक्षाएं लगीं। अध्यापकों के तबादले के बाद नहीं भरी गई पोस्टें स्कूल की ¨प्रसिपल रुचि ग्रोवर ने बताया कि स्कूल के कुछ अध्यापकों को अलग स्टेशन मिल गए हैं, जिसके कारण वे यहां से चले गए हैं। जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को साथ साथ दे दी गई थी तथा आवश्यक स्टाफ के संबंध में भी जानकारी दे दी गई थी। उन्होंने बताया कि उन्होंने लिखित रूप से स्कूल में स्टाफ की कमी के संबंध में उच्चाधिकारियों को जानकारी दे दी है तथा आशा है कि यह कमी जल्द ही पूरी हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी