नॉन रिटर्निंग का वॉल फटा, चैंबर में भरा ट्रीटमेंट प्लांट का पानी

रूपनगर के आधे शहर में मंगलवार सुबह अचानक पेयजल सप्लाई चरमरा गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 11:27 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 11:27 PM (IST)
नॉन रिटर्निंग का वॉल फटा, चैंबर में भरा ट्रीटमेंट प्लांट का पानी
नॉन रिटर्निंग का वॉल फटा, चैंबर में भरा ट्रीटमेंट प्लांट का पानी

जागरण संवाददाता, रूपनगर

रूपनगर के आधे शहर में मंगलवार सुबह अचानक पेयजल सप्लाई चरमरा गई। मेन वाटर व‌र्क्स में नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के भीतर बने मोटरों के चैंबर में मोटर नंबर दो का नॉन रिटर्निंग का वॉल तकनीकि कारणों से फट गया,जिससे ट्रीटमेंट प्लांट का सारा पानी चैंबर में भरने लगा। चैंबर में तीन मोटरें (प्रति मोटर 100 बीएचपी क्षमता) काफी देर तक पानी में डूबी रहीं। इसके बाद फायर ब्रिगेड के स्टाफ ने करीब साढ़े छह बजे मौका संभालते हुए गाड़ी के साथ मोटर लगाकर पानी बाहर निकालना आरंभ किया। इससे मौके पर मौजूद सीवरेज एवं वाटर सप्लाई के कर्मचारियों के भी हाथ- पांव फूल गए क्योंकि जो कर्मचारी मौके पर पहुंचे थे, उनके पास ऐसे संसाधन ही नहीं थे कि चैंबर में वॉल फटने के बाद पानी को रोका जा सके। देर शाम को जाकर वॉल को बदला गया। मोटरों की बिजली काटे जाने के बाद शहर में साढ़े सात बजे के बाद पेयजल सप्लाई बंद हो गई। शहर के सर्कुलर रोड के भीतर पुराने शहर को पुरानी पानी की टंकी से ढाई दोपहर से पानी की सप्लाई दोबारा चालू हो पाई, जबकि नई टंकी से जुड़े इलाके में पानी सुबह से ही सप्लाई नहीं हो पाया। इस इलाके में बुधवार को भी पानी सप्लाई होने की उम्मीद नहीं है। वहीं इससे पहले फायर ब्रिगेड की टीम में शामिल मकबूल खान, राजीव शर्मा, गुरमीत शर्मा व जसमिदर सिंह ने किसी तरह वाटर व‌र्क्स के भीतर सही रास्ता न होने के बावजूद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचाई और मौके पर चैंबर में से पाइप डालकर मोटर के जरिये पानी बाहर निकालना आरंभ किया। खास बात ये रही कि मोटरें अभी चलाई जानी थी अगर मोटरें चल रहीं, होती तो तुरंत जल जाती। अब मोटरों को खोलकर सुखाया जाएगा और एक- एक करके उन्हें दोबारा फिट किया जाएगा। विभाग को दिए जरूरी निर्देश वहीं नगर कौंसिल रूपनगर के कार्यसाधक अधिकारी भजन चंद ने कहा कि उन्हें जैसे ही सुबह नॉन रिटर्निंग वॉल के फटने की सूचना मिली, तो वाटर व‌र्क्स पहुंचे और फायर ब्रिगेड के स्टाफ को सहयोग दिया। अब सीवरेज एवं वाटर सप्लाई विभाग को जल्द से जल्द नॉन रिटर्निंग वाल की रिपेयर व मोटरों को चालू कने के लिए कहा गया है।

मोटरों को सुखाकर चलाएंगे

उधर सीवरेज एवं वाटर सप्लाई विभाग के एसडीओ अरविद मेहता ने कहा कि वे शेडयूल के मुताबिक अधिकारियों की बैठकों में व्यस्त रहे । जैसे ही वे वहां से फ्री हुए, तो चंडीगढ़ के सेक्टर नौ से नॉन रिटर्निंग वॉल लाकर वॉल में फिट गया। बुधवार को मोटरों को खोलकर सुखाया जाएगा। बुधवार सायं तक एक मोटर चालू कर दी जाएगी।

आज यहां नही आएगा पानी इस समस्या के कारण बुधवार को नई पानी की ओवर हेड टंकी से माधोदास कालोनी, गुनिया एंक्लेव, प्यारा सिंह कालोनी, राम किशन कॉलोनी, गोशाला मार्ग, खालसा स्कूल इलाका हरगोबिद नगर की छह गलियां व मल्होत्रा कॉलोनी के कुछ इलाकों में पेयजल सप्लाई नहीं हो पाएगी।

chat bot
आपका साथी